आज से चैत्र नवरात्र आरंभ, हर घर में होगी मां की पूजा, होंगे रामायण पाठ

Festivals
आज से चैत्र नवरात्र आरंभ, हर घर में होगी मां की पूजा, होंगे रामायण पाठ

चैत्र शुक्ल प्रतिपदा मंगलवार से देवी आराधना का पर्व नवरात्र का शुभारम्भ हो गया है

चैत्र शुक्ल प्रतिपदा मंगलवार से देवी आराधना का पर्वnavratri-1000840/"> नवरात्र का शुभारम्भ हो गया है। आज घरों के साथ-साथ मंदिरों में शुभ मुहूर्त में घट स्थापना होगी। नौ दिन तक भक्ति की बयार बहेगी। जिसमें नवदुर्गा, दुर्गासप्तशती, रामचरित मानस के पाठ होंगे। भक्त नौ दिन तक व्रत और उपवास रखकर माता की भक्ति करेंगे।

यह भी पढें: नवरात्रि में ऐसे करें घटस्थापना और दुर्गासप्तशती का पाठ

यह भी पढें: नवरात्रि में इन 6 में से कोई भी एक चीज घर पर लाएं, दूर होंगी सब समस्याएं

प्रतिपदा का क्षय होने के कारण अमावस्या में नवरात्र शुरू हो जाएंगे। ज्योतिविद् घनश्याम लाल स्वर्णकार ने बताया कि प्रतिपदा मंगलवार को सूर्योदय के बाद शुरू होगी। जो कि अगले दिन सूर्योदय पूर्व ही समाप्त हो जाएगी। इस प्रकार मंगलवार व बुधवार दोनों ही दिन प्रतिपदा उदय व्यापिनी नहीं बनी है। इसलिए शास्त्रानुसार चैत्र नवरात्र कृष्ण अमावस्या को प्रात: 8.27 बजे घटस्थापना हो सकेगी।

यह भी पढें: शाम को भूल कर भी न करें झाडू और तुलसी से जुड़े ये काम, हो जाएंगे बर्बाद

यह भी पढें: नवरात्रों में रोज सुबह उठते ही करें ये 5 काम, बन जाएंगे सभी बिगड़े काम

नवरात्र के सभी नौ दिन जगदजननी मां के नौ अलग-अलग रूपों की आराधना की जाएगी। भक्तजन अपनी अपनी मान्यतानुसार दुर्गासप्तशती के पाठ तथा विभिन्न मंत्रों के जाप से मां को प्रसन्न करने का प्रयास करेंगे। वहीं दूसरी ओर इन नवरात्रों में हनुमानजी को प्रसन्न करने हेतु रामचरितमानस का भी पाठ किया जाता है।



नवरात्रि के अंत में रामनवमी के दिन इन सभी की पूर्णाहुति होकर भक्तजन कन्याओं की पूजा करें उन्हें भोजन कराएंगे। तत्पश्चात उन्हें दान-दक्षिणा आदि देकर संतुष्ट कर उनका आशीर्वाद लिया जाएगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned