नौकरी-पेशा लोगों को झटकाः छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर में 0.1 फीसदी की कटौती

Finance
नौकरी-पेशा लोगों को झटकाः छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर में 0.1 फीसदी की कटौती

 केंद्र सरकार ने शुक्रवार को सामान्य भविष्य निधि (पीपीएफ) सहित छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर एक अप्रैल से जून तक की अवधि के लिए 0.1 फीसदी कम कर दी।

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने शुक्रवार को सामान्य भविष्य निधि (पीपीएफ) सहित छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर एक अप्रैल से जून तक की अवधि के लिए 0.1 फीसदी कम कर दी। सरकार के मुताबिक, छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों की घोषणा तिमाही के आधार पर की जाएगी। अप्रैल-जून की तिमाही के लिए पीपीएफ पर ब्याज दर को आठ फीसदी से घटाकर 7.9 फीसदी कर दिया गया है। एक साल, दो साल, तीन साल तथा पांच साल के लिए जमा पर भी ब्याज दर में 0.1 फीसदी की कमी की गई है। जबकि, अन्य बचत जमा पर ब्याज दर को यथावत चार फीसदी रखा गया है। 

किस पर कितना ब्याज
किसान विकास पत्र पर ब्याज दर 7.7 फीसदी (जो 112 महीनों में परिपक्व होगा) से घटाकर 7.6 फीसदी (जो 113 महीनों में परिपक्व होगा) कर दी गई है। सुकन्या समृद्धि खाता योजना पर ब्याज दर 8.5 फीसदी से घटाकर 8.4 फीसदी कर दी गई है। पांच वर्ष के लिए आवृत्ति जमा, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, मासिक आय योजना तथा राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र पर भी ब्याज दर में 0.1 फीसदी की कमी की गई है।



Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned