फीफा वर्ल्ड कप में खेलेंगी अब 48 टीमें

Football
फीफा वर्ल्ड कप में खेलेंगी अब 48 टीमें

फीफा काउंसिल ने इस निर्णय के पक्ष में एकतरफा मतदान किया है। 2026 में होने वाले विश्व कप से मिलेगा मौका।

ज्यूरिख। विश्व फुटबॉल की सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट यानि विश्व कप में 32 के बजाय 48 देशों के टीमें उतारने का रास्ता साफ हो गया है। यहां फीफा अवॉर्ड गाला से इतर हुई वोटिंग में फीफा काउंसिल (विश्व फुटबॉल संस्था का निर्णायक मंडल) ने इस निर्णय के पक्ष में एकतरफा मतदान किया है। अपने अधिकृत ट्विटर हैंडल पर यह जानकारी देते हुए फीफा ने बताया कि 2026 में होने वाले विश्व कप में पहली बार 48 टीमों को जगह मिलेगी। टीमों को बढ़ाने पर पिछले कई सप्ताह से चर्चा चल रही थी, लेकिन  बहुत सारे लोग इससे टूर्नामेंट का स्तर घटने और इसके लंबा व बोझिल हो जाने की बात कहकर इसका विरोध कर रहे थे।



फीफा ने अपनी अधिकृत घोषणा में यह भी बताया कि 48 टीमों के विश्व कप के फॉर्मेट में भी बदलाव होगा। नए फॉर्मेट में 16-16 टीमों के तीन ग्रुप का पहला राउंड खेला जाएगा। बाकी जानकारी फीफा ने बाद में विस्तार से जारी करने की बात कही है। फरवरी में लंबे समय से अध्यक्ष पद पर डटे सैप ब्लेटर के स्थान पर फीफा अध्यक्ष बने जियानी इनफेंटिनो ने इस घोषणा के साथ ही टीमों के विस्तार का अपना चुनावी वादा भी पूरा कर दिया है।



इनफेंटिनो ने पहले 32 के स्थान पर 40 टीम करने की वकालत की थी, लेकिन पिछले साल अक्टूबर में उन्होंने इसमें 8 टीमों को और बढ़ाकर 48 टीमों का विश्व कप कराए जाने की घोषणा की थी। उनके अध्यक्ष चुने जाने में भी इस वादे ने अहम भूमिका निभाई थी।



फीफा के 211 सदस्य देशों में से 135 को आज तक विश्व कप में खेलने का मौका नहीं मिल सका है और टीमों को बढ़ाए जाने की बात निश्चित तौर पर इन देशों के लिए एक लुभावना वादा था। कभी क्वालिफाई नहीं करने वाले देशों में अफ्रीका महाद्वीप के 54 में से 41 और ओसेनिया जोन के 11 में से 10 देश भी शामिल हैं। हालांकि यूरोप के पावरफुल फुटबॉल क्लबों और कुछ प्रसिद्ध कोच इसे विनिंग फॉर्मूले में फीफा की टेंपरिंग करार दिया है।



बता दें कि उरुग्वे में 1930 में खेले गए फुटबॉल इतिहास के पहले विश्व कप में सिर्फ 13 टीम खेली थीं और 17 मैचों का आयोजन किया गया था। 1934 से विश्व कप में टीमें बढ़कर 16 हो गई थीं। इसके बाद 1982 में 8 नई टीमों को एंट्री दी गई थीं और अंतिम बार 1998 में 8 और टीमों को विश्व कप में खेलने का मौका दिया गया था। 1998 से 32 टीमों का ही विश्व कप आयोजित किया जा रहा है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned