ISL 2016: दिल्ली ने दिखाया दम, मुम्बई को बराबरी पर रोका

Kamal Rajpoot

Publish: Oct, 19 2016 05:47:00 (IST)

Football
ISL 2016: दिल्ली ने दिखाया दम, मुम्बई को बराबरी पर रोका

दिल्ली डायनामोज ने मंगलवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के अपने चौथे मुकाबले में मुम्बई को 3-3 की बराबरी पर रोक लिया

नई दिल्ली। दिल्ली डायनामोज ने मंगलवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के अपने चौथे मुकाबले में मुम्बई को 3-3 की बराबरी पर रोक लिया। दिल्ली ने दो मौकों पर दो गोल के अंतर से पिछडऩे के बाद शानदार वापसी की और मुम्बई को अंक बांटने पर मजबूर किया। हंगरी के तेजतर्रार मिडफील्डर क्रिस्टीयन वादोज द्वारा पहले हाफ में छह मिनट के भीतर किए गए दो गोलों ने जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम मे 15,269 दर्शकों की मौजूदगी में खेले गए इस मैच में दिल्ली की हालत खराब कर दी थी।

ऐसा लग रहा था कि दिल्ली या तो इसी या फिर इससे बड़े अंतर से मैच गंवा देगी लेकिन दिल्ली ने अपना अब तक का सबसे बेहतरीन खेल दिखाते हुए मुम्बई के अरमानों पर पानी फेर दिया। हंगरी के लिए अंतर्राष्ट्रीय फुटबाल खेल चुके वादोज ने 33वें और 39वें मिनट में गोल करते हुए दिल्ली को असहाय बना दिया था। दिल्ली की टीम पहले हाफ मे बड़े मौके नहीं बना सकी साथ ही जो मौके उसके हाथ आए भी वो भी उसकी अग्रिम पंक्ति ने गंवा दिए। दूसरे हाफ में हालांकि दिल्ली ने वापसी की और 51वें मिनट में अपना पहला गोल किया। उसके लिए यह गोल रिचर्ड गाद्जे ने किया। इस गोल ने दिल्ली को वापसी का साहस दिया लेकिन उसके लिए मंजिल अभी भी काफी दूर थी।

दिल्ली को जीत के लिए अभी भी दो गोल करने थे लेकिन इसी बीच सोनी नोर्डे ने मुम्बई के लिए 69वें मिनट में तीसरा गोल करते हुए उसके लक्ष्य को और मुश्किल बना दिया। नोर्डे ने यह गोल ब्रीटो आल्वेस के पास पर किया। ऐसा लगा कि दिल्ली फिर से दो गोल का अंतर कायम होने के बाद हार मान लेगी लेकिन हुआ इसके उलट। दिल्ली ने 76वें मिनट में बादारा बाद्जी द्वारा किए गए गोल की मदद से एक बार फिर वापसी की। बाद्जी ने यह गोल रिचर्ड गाद्जे के पास पर किया।

गाद्जे ने 82वें मिनट में अपनी टीम के लिए पेनाल्टी भी हासिल की। यह पेनाल्टी गाद्जे को बाक्स में गेरसन विएरा द्वारा गिराए जाने के बाद मिली और इस पर मार्सेलो लीते परेरा ने गोल करने में कोई गलती नहीं की। परेरा को इस गोल के ठीक एक मिनट बाद ही पीला कार्ड दिखाया गया। इसके तीन मिनट बाद मुम्बई के प्रनाय हल्धर को पीला कार्ड मिला। इसी तरह 90वें मिनट में गाद्जे को पीला कार्ड मिला। इसके बाद अतिरिक्त समय में मथायस डेफेड्डिको को भी पीला कार्ड दिखाया गया।

घरेलू मैदान पर खेलने के बाद भी दिल्ली को बीते दो मैचों से प्रशंसकों की कमी खली। इस कमी को मंगलवार को भी महसूस किया गया लेकिन इसके बाद भी दिल्ली ने शानदार जज्बा दिखाते हुए घर में लगातार दूसरा ड्रा खेला और इस सीजन में अजेय रहने के क्रम को जारी रखा। इससे पहले उसने नार्थईस्ट युनाइटेड एफसी को बराबरी पर रोका था। उस मैच में नार्थईस्ट के समर्थन में अधिक फुटबाल प्रेमी जुटे थे। जहां तक मुम्बई की बात है तो उसने अपने अंतिम मैच में कोच्चि में केरला ब्लास्टर्स के हाथों हार मिली थी। मुम्बई ने उस हार से उबरते हुए अपनी तीसरी जीत की पूरी तैयारी कर ली थी लेकिन एसा हो नहीं सका। बहरहाल, इस मैच से हासिल एक अंक से मुम्बई ने आठ टीमों की तालिका में दूसरे स्थान पर खुद को मजबूत किया।

अहम बात यह है कि बीते मैचों में मुम्बई सिटी एफसी अपने कप्तान और मर्की खिलाड़ी डिएगो फोर्लान के बगैर ही खेल रही है। डिएगो ने शुरुआती दो मैचों में मुम्बई को मिली जीत में अहम किरदार निभाया था। उनके एफसी गोवा के साथ होने वाले अगले मैच तक फिट होने की उम्मीद है। वैसे मुम्बई के सेहनाज सिंह अगले मैच में नहीं खेल सकेंगे क्योंकि चार मैचों में लगातार चार पीला कार्ड पाने के बाद उन्हें एक मैच के लिए टीम से बाहर रहना होगा। इस मैच में सेहनाज को 57वें मिनट में पीला कार्ड दिखाया गया।

इसके अलावा अनवर अली और लियो कोस्टा की चोट ने मुम्बई की चिंताएं बढ़ा दी हैं। लियो 65वें और अनवर 72वें मिनट में चोट के कारण मैदान से बाहर गए। इनका भी अगले मैच में खेलना तय नहीं है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned