मैसी की निगाहें रोनाल्डो को पछाडऩे पर

Nikhil Sharma

Publish: Dec, 02 2016 05:44:00 (IST)

Football
मैसी की निगाहें रोनाल्डो को पछाडऩे पर

लगातार चोटों से जूझ रहे मेसी यदि फिट रहे तो ६ दिसंबर को मोनोग्लादबाख के खिलाफ मुकाबले में रोनाल्डो के पिछले साल चैंपियंस लीग के ग्रुप स्टेज पर बनाए गए सबसे ज्यादा गोल के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

नई दिल्ली। विश्व फुटबॉल की बात चले और लियोनल मेसी व क्रिस्टियानो रोनाल्डो का नाम नहीं आए, एेसा हो ही नहीं सकता। वर्तमान फुटबॉल जगत के सबसे बड़े स्टार कहे जाने वाले इन दोनों खिलाडि़यों के बीच खेल के मैदान की प्रतिद्वंद्विता भी छिपी हुई नहीं है। दोनों एक-दूसरे को पछाडऩे के प्रयास में जुटे रहते हैं। एेसा ही एक मौका अब बार्सिलोना क्लब के स्टार स्ट्राइकर लियोनल मेसी को मिल गया है। आइए डालते हैं इस रिकॉर्ड पर एक नजर-

ग्रुप स्टेज में छाए रहते हैं रोनाल्डो
यदि चैंपियंस लीग का पिछले १० सीजन का रिकॉर्ड उठाकर देखा जाए तो क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जलवा अपनेआप दिखाई दे जाता है। पिछले साल सर्वकालिक रिकॉर्ड सुधारने वाले रोनाल्डो ने गोल कितने भी किए हों, लेकिन पिछले १० सीजन में ५ बार वह नंबर-१ पायदान पर रहे हैं।

सीजन दर सीजन बेहतर रिकॉर्ड

सीजन खिलाड़ी गोल
२०१५-१६ सी. रोनाल्डो ११

२०१४-१५ लुइज एड्रियानो ०९
२०१३-१४ सी. रोनाल्डो ०९

२०१२-१३ बुराक, सी. रोनाल्डो ०६
२०११-१२ गोमेज, मेसी ०६

२०१०-११ इट्टो ०७
२००९-१० सी. रोनाल्डो ०६

२००८-०९ बेंजामा, गेरार्ड, क्लोज, मेसी ०५
२००७-०८ इब्राइमोविक, सी. रोनाल्डो ०५

२००६-०७ द्रोग्बा, काका, मोरिएंतस ०५
२००५-०६ श्वेचेंको ०६

इस बार मेसी फॉर्म में, रोनाल्डो हैं फेल
लियोनल मेसी इस साल चैंपियंस लीग में चोट के कारण कम मैच खेलने के बजाय गोल करने और गोल करने में सहायता करने में सबसे आगे चल रहे हैं। इसके उलट कई मैचों में रियल मैड्रिड के लिए बीच में ही बुलाकर बैंच पर बैठा दिए गए रोनाल्डो की फॉर्म डगमगाई हुई है और इसका असर उनके रिकॉर्ड भी पड़ रहा हैं और वो टॉप-५ में भी शामिल नहीं हैं। ५ मैच में २ ही गोल कर पाए रोनाल्डो १९वें नंबर पर हैं, जबकि ब्राजीली स्टार और मेसी के टीम साथी नेमार भी २ गोल कर १८वें स्थान पर हैं। मेसी के फॉर्म में होने और रोनाल्डो के फ्लॉप होने का अंदाजा दोनों के ऑन टारगेट और ऑफ टारगेट शॉट की सूची में स्थान से भी लग जाता है। १० शॉट निशाने पर लगाकर मेसी जहां ऑन टारगेट आक्रमण में सबसे आगे हैं, वहीं रोनाल्डो के १३ शॉट टारगेट से छिटके और वो ऑफ टारगेट आक्रमण में सबसे अव्वल हो गए।

इस बार गोल करने में टॉप-५
खिलाड़ी टीम मैच मिनट खेले गोल किए सहायता की

लियोनेल मेसी बार्सिलोना ०४ ३६० ०९ ०२
एडिनसन कवानी पेरिस सेंट जर्मेन ०५ ४५० ०५ ०१

मेस्युट ओजिल आर्सेनल ०५ ४४५ ०४ ०२
रियाद मेहराज लिसेस्टर ०५ ४१७ ०४ ०१

लेवांडोवस्की बायर्न म्यूनिख ०५ ४५० ०४ ००

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned