आप भी खा सकते हैं धोखा! कोई भी एप डाउनलोड करने से पहले ये 4 चीजें देख लें

Anil Jangid

Publish: Jul, 14 2017 12:49:00 (IST)

Gadget Reviews
आप भी खा सकते हैं धोखा! कोई भी एप डाउनलोड करने से पहले ये 4 चीजें देख लें

आजकल फेक मोबाइल एप डाउलोड करवाए जा रहे हैं जो खतरनाक साबित हो सकते हैं

नई दिल्ली। आजकल मोबाइल फोन प्रत्येक व्यक्ति के पास होता है और लगातार स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या बढ़ती जा रही है। इसी के साथ यूजर्स को सहूलियत देने से लेकर एंटरटेनमेंट करने वाले मोबाइल एप भी भारी संख्या में जारी हो रहे हैं। लेकिन अब कई ऐसे फेक एप्स भी आ रहे हैं जिन्हें लिंक के जरिए डाउनलोड करवाया जाता है और फिर वो खतरनाक साबित होते हैं। ऐसे एप्स को व्हाट्सएप, फेसबुक अथवा किसी अन्य पॉपुलर प्लेटफॉर्म के जरिए लिंक के ​द्वारा झांसा देकर डाउनलोड करवाया जाता है। एकबार डाउनलोड होने के बाद ये एप यूजर्स की निजी जानकारी से लेकर उसके सारे अकाउंट्स के पासवर्ड तक चुरा लेते हैं और वो ठगा सा रह जाता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं 4 ऐसी बातों के बारे में जिन्हें आपको किसी भी तरह का एप डाउनलोड करने से पहले जरूर जांच लेना चाहिए ताकी आप धोखा न खा सकें....



1. कोई भी मोबाइल एप डाउनलोड करने से पहले उसके डेवलपर अथवा पब्लिशर का नाम गूगल में जरूर सर्च कर लें। ऐसा इसलिए करना चाहिए क्योंकि हैकर्स अटैक करने के लिए किसी पॉपुलर डेवलपर अथवा पब्लिशर के नाम में छोटा सा बदलाव करके अपना एप आपके फोन में डाउनलोड करवा सतके हैं।


Read More: बारिश में बहुत काम है ये एप, 30​ मिनट पहले ही बता देगा कि कहां गिरेगी आकाशीय बिजली



2. किसी भी एप को डाउनलोड करने से पहले उसके बारे में दिए गए रिव्यूज को जरूर चेक करें।




3. किसी भी एप को डाउनलोड करने से पहले उसका डिस्क्रिप्शन पढ़ें। यदि आपको उसके नए अपडेट के बारे में जानकारी मिलती है तो वो एप सही हो सकता है।



4. किसी भी एप को डाउनलोड करने से पहले यदि आपको उस पर संदेह है तो उस पर कमेंट करके रिव्यू लें। रिव्यू में सही जवाब आने पर ही उसें डाउनलोड करें।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned