डेढ़ सौ करोड़ रूपये से बदलेगी महानगर की तस्वीर

Noida, Uttar Pradesh, India
डेढ़ सौ करोड़ रूपये से बदलेगी महानगर की तस्वीर

अवस्थापना निधि के तहत अनेक प्रस्तावों को दी गई मंजूरी, पांच करोड़ की लागत से बनेंगे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट

गजियाबाद. महानगर गाजियाबाद अब जल्द ही स्मार्ट सिटी के तौर पर लोगों को नजर आएगा। शहर की डेवलपमेंट एजेंसी नगर निगम शहर की तस्वीर को बदलने पर काम करेगी। बता दें कि डेढ़ सौ करोड़ रूपये के फंड से इस पर काम किया जाएगा। अवस्थापना निधि के तहत कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी मिल गई है। इसके बाद में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट समेत कई अन्य़ योजनाओं को रफ्तार मिलने का रास्ता साफ हो गया है।

यह भी पढ़ें- सहारनपुर में कांवड़ यात्रा के दौरान भोले के खिलाफ मुकदमा दर्ज

निगम के अधिकारियों का दावा है कि अवस्थापना निधि के पांच करोड़ की लागत से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाएगा। इससे गंदगी काफी हद तक कम हो सकेगी। इसके अलावा पांच करोड़ रूपये की लागत से 1857 की याद दिलाने वाले एक पार्क को करहेड़ा में विकसित किया जाएगा। शहर की पेयजल और सीवरेज के साथ सड़कों की स्थिति में भी सुधार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें-  40 कावड़ियों से भरा वाहन नहर में गिरा, एक की मौत, पांच गंभीर

जीडीए सभागार में मेरठ मंडलायुक्त डॉ. प्रभात कुमार की अध्यक्षता में करीब चार घंटे चली अवस्थापना निधि की बैठक के बाद महापौर अाशु वर्मा ने इसको लेकर स्थिति साफ की। उन्होंने बताया कि तीन बजे से शुरू हुई बैठक में मंडलायुक्त ने विस्तारपूर्वक निगम अधिकारियों के द्वारा रखे गए प्रस्तावों पर गंभीरता से मंत्रणा की। मंडलायुक्त ने शहर की सीवेरज, पेयजल आपूर्ति के अलावा कूड़ा निस्तारण के मामले में विस्तारपूर्वक जानकारी एकत्र की।

यह भी पढ़ें-  कांवड़ यात्रा में दिखे देशभक्ति के रंग, देखें तस्‍वीरें

अवस्थापना निधि से निगम के मुख्यालय के साथ वार्ड स्तर पर बायो मैट्रिक से उपस्थिति दर्ज करने के लिए मशीन लगाए जाने का प्रस्ताव भी रखा गया। मंडलायुक्त को अवगत कराया गया कि कूड़ा उठाने वाले तमाम वाहनों पर जीपीएस सिस्टम लगा दिया गया है। तमाम वाहनों पर सिस्टम के माध्यम से निगरानी की जा रही है।

कुछ मदों में मेरठ मंडलायुक्त के द्वारा बजट में कटौती भी की गई है। कटौती के कदम से निगम के जलकल और निगम के निर्माण विभाग के अधिकारी निराश नजर आए। बैठक के दौरान जीडीए उपाध्यक्ष कंचन वर्मा, डीएम मिनिस्ति एस तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक उपस्थित रहे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned