scriptसऊदी ब्लॉगर रैफ बदावी को यूरोपीय संघ ने दिया ‘इंटरनेशनल राइटर ऑफ करेज अवार्ड’ | Raif Badawi wins EU's Sakharov human rights prize | Patrika News
विदेश

सऊदी ब्लॉगर रैफ बदावी को यूरोपीय संघ ने दिया ‘इंटरनेशनल राइटर ऑफ करेज अवार्ड’

सऊदी अरब के ब्लॉगर रैफ बदावी को मानवाधिकार और विचारों की स्वतंत्रता के लिए यूरोपीय संघ ने गुरूवार को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। गौरतलब है कि रैफ बदावी के लेखों को सऊदी अरब की एक अदालत ने इस्लाम धर्म का अपमान मानकर एक हजार कोड़े और दस वर्ष की कैद की सजा सुनाई थी, जिसकी पश्चिमी देशों में कड़ी आलोचना की गई।

Oct 29, 2015 / 09:24 pm

सऊदी अरब के ब्लॉगर रैफ बदावी को मानवाधिकार और विचारों की स्वतंत्रता के लिए यूरोपीय संघ ने गुरूवार को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

गौरतलब है कि रैफ बदावी के लेखों को सऊदी अरब की एक अदालत ने इस्लाम धर्म का अपमान मानकर एक हजार कोड़े और दस वर्ष की कैद की सजा सुनाई थी, जिसकी पश्चिमी देशों में कड़ी आलोचना की गई।

पश्चिमी देशों ने सऊदी अरब में राजनीति और धर्म पर विचारों की स्वतंत्रता तथा महिलाओं को लेकर कड़े कानूनों समेत मानवाधिकारों की बदतर स्थिति की कड़ी आलोचना की। इस महीने लंदन में बदावी को और साथ ही संयुक्त रूप से ‘पीईएन पिंटर प्राइज’ से भी सम्मानित किया गया।
Authorities in Saudi Arabia began the public flogg

बदावी को सोवियत वैज्ञानिक एंड्री साकरोव के सम्मान में दिए जाने वाले पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यूरोपीय संघ वर्ष 1988 से प्रति वर्ष इस पुरस्कार की घोषणा करता है। इस पुरस्कार से पहली बार नेल्सन मंडेला और रूसी लेखक एनातोली मार्चेंको को सम्मानित किया गया था।
Authorities in Saudi Arabia began the public flogg

लंदन में सऊदी अरब के राजदूत ने बदावी को सम्मानित किए जाने पर धमकी दी कि ब्रिटेन के साथ सऊदी अरब के संबंधों पर इसका गहरा असर पड़ सकता है। बदावी को यूरोपीय संघ के पुरस्कार के लिए नामांकित करने वाले यूरोपीयन असेंबली के सदस्य ब्रिटिश सांसद सईद कमाल ने कहा,’सऊदी अरब उन्हें जेल में बंद कर सकता है और उन पर कोड़े बरसा सकता है लेकिन वह देशवासियों में विचारों की स्वतंत्रता के लिए इच्छा पैदा करेंगे।’
Raif Badawi wins EU

जेद्दाह की एक अदालत ने एक ब्लॉग में सऊदी अरब के मौलवियों की निंदा करने और देश में धर्म के तौर-तरीकों में बदलाव करने की मांग करने के बाद बदावी को वर्ष 2012 में जेल की सजा सुनाई थी।
Raif Badawi

इस्लाम की रूढिवादी वहाबी व्यवस्था का पालन करने वाले सऊदी अरब में सार्वजनिक तौर पर किसी अन्य धार्मिक मान्यता का अनुपालन करने की अनुमति नहीं है। गत वर्ष वहां एक नए कानून में अनिश्वरवाद को आतंकवादी अपराध की श्रेणी में रखा गया।

Home / world / सऊदी ब्लॉगर रैफ बदावी को यूरोपीय संघ ने दिया ‘इंटरनेशनल राइटर ऑफ करेज अवार्ड’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो