बाहुबली मोख्तार के खिलाफ सपा ने दिया हैदर अली टाइगर को टिकट, कांग्रेस ने भी खड़ा किया प्रत्याशी

Ghazipur, Uttar Pradesh, India
बाहुबली मोख्तार के खिलाफ सपा ने दिया हैदर अली टाइगर को टिकट, कांग्रेस ने भी खड़ा किया प्रत्याशी

सपा ने मोहम्मदाबाद सीट से हैदर अली टाइगर को बनाया प्रत्याशी, कांग्रेस ने अरविंद किशोर राय को उतारा।

गाजीपुर. समाजवादी पार्टी छोड़कर बसपा में जाने वाले बाहुबली मोख्तार अंसारी भइयों को अखिलेश यादव बख्श्ने के मूड में नहीं दिख रहे। सपा अंसारी बंधुओं को उनकी पैतृक सीट कही जाने वाली मोहम्मदाबाद विधानसभा में हराने के लिये पूरा जोर लगा दिया है। नामांकन के अंतिम दिन सपा ने अचानक टाइगर को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया। नामांकन करने टाइगर पहुंचे तो उनके लिये सपा का सिम्बल चार्टेड प्लेन गाजीपुर रवाना किया गया। पर अखिलेश के फैसले के बाद कांग्रेस का कदम चकरा देने वाला था। उसने यहां पर डॉ. जनक कुशवाहा को हटाकर अरविंद किशोर राय को टिकट दे दिया। उन्होंने नामांकन भी कर दिया। बताया गया कि उनका सिम्बल रास्ते में है।




दरअसल मोहम्मदाबाद विधानसभा सीट को लेकर सपा में लगातार सस्पेंस बना रहा। शुरू में कौमी एकता दल के विलय के पहले यहां से सीएम ने राजेश कुशवाहा को अपना प्रत्याशी घोषित किया था। पर कौएद के विलय के बाद शिवपाल सिंह यादव ने मोख्तार अंसारी के भाई और वर्तमान विधायक सिब्गतुल्लाह अंसारी को टिकट दे दिया। फिर जब सपा की कमान अखिलेश के हाथ में आयी तो इस सीट पर प्रत्याशी घोषित न कर उन्होंने सस्पेंस बनाए रखा। उधर सिब्गतुल्लाह अंसारी अखिलेश की विश्वास बैठक में भी शामिल हुए और उनके मुताबिक सीएम ने टिकट न कटने का आश्वासन भी दिया।



बावजूद इसके अन्तिम समय तक टिकट नहीं घोषित हुआ और बाहुबली मोख्तार अंसारी भाइयों ने बसपा का दामन थाम लिया। मायावती ने भी अंसारी परिवार को तीन टिकट दे दिये। मऊ जिले की सदर सीट से मोख्तार अंसारी, घोसी से बेटे अब्बास अंसारी और गाजीपुर की मोहम्मदाबाद सीट से सिब्गतुल्लाह अंसारी को प्रत्याशी बना दिया। इसके बाद सपा ने इस सीट को कांग्रेस के खाते में डाला तो यहां से डॉ. जनक कुशवाहा कैण्डिडेट घोषित हुए। पर सियासी गलियारों में चर्चा हुई कि यह डमी कैंडिडेट हैं।



इस बीच सपा में अंसारी बंधुओं को उनकी पैतृक सीट पर घेरने के लिये सपा में रणनीति बनती रही। उधर सिब्गतुल्लाह अंसारी और जनक कुशवाहा ने नामांकन भी कर लिया। पर इसी बीच नामांकन के अंतिम दिन सपा ने नया दांव चल दिया। समाजवादी पार्टी ने एक और बाहुबली हैदर अली टाइगर को जिन्हें आजम खां का करीबी माना जाता है मोहम्मदाबाद सीट से मैदान में उतार दिया। उन्हें सपा का सिम्बल चार्टेड प्लेन से गाजीपुर रवाना किया गया। इससे वहां की लड़ाई में एक नया मोड़ आ गया, जिससे सियासी समीकरण प्रभावित होना तय माना जा रहा है।



पर सबसे ज्यादा चैंकाने वाली बात यह रही कि सपा की सहयोगी कांग्रेस ने भी अपनी यह सीट नहीं छोड़ी। कांग्रेस ने डॉ. जनक कुशवाहा की जगह एक भूमिहार प्रत्याशी अरविंद किशोर राय से नामांकन करा दिया। बताया गया कि उनका पार्टी सिम्बल हेलिकॉप्टल से भेजा गया। हेलिकॉप्टर को पहले पुलिस लाइन में उतरना था, पर किसी कारण से ऐसा नहीं हुआ तो वाराणसी के बाबहपुर तक हवाई मार्ग के बाद सिम्बल बनारस से गाजीपुर के लिये सड़क के रास्ते भेजा जा रहा है। पर खबर लिखे जाने तक दोनों का सिम्बल नहीं पहुंचा था।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned