प्रशिक्षु शिक्षकों के तैनाती का रास्ता साफ, शुरू हुई काउंसलिंग, खिल उठे शिक्षकों के चेहरे

Abhishek Gupta

Publish: Jun, 20 2017 10:05:00 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
प्रशिक्षु शिक्षकों के तैनाती का रास्ता साफ, शुरू हुई काउंसलिंग, खिल उठे शिक्षकों के चेहरे

काफी लम्बे समय से तैनाती का इंतजार कर रहे प्रशिक्षु शिक्षकों के तैनाती का रास्ता साफ हो गया।

गोण्डा. काफी लम्बे समय से तैनाती का इंतजार कर रहे प्रशिक्षु शिक्षकों के तैनाती का रास्ता साफ हो गया। मंगलवार को काउन्सलिंग शुरू होने से प्रशिक्षु शिक्षकों के चेहरे खिल उठे। मुख्यालय के जिला पंचायत के सभागार में करीब तीन सौ प्रशिक्षु शिक्षकों की काउन्सलिंग अपर निदेशक बेसिक शिक्षा की देख रेख में शुरू हुई। इस बार के काउन्सलिंग व्यवस्था पूरी तरह से पारदर्शी होने के कारण पूरे दिन शान्तिपूर्ण तरीके से काउन्सलिंग चलती रही। शिक्षक संगठन के नेताओं ने व्यवस्था पारदर्शी होने पर विभाग के अधिकारियों की सरहना की। मंगलवार को काउन्सलिंग के पहले दिन 10 दिव्यांग व 108 महिला शिक्षकों की काउन्सलिंग हुई। बताते चले कि 278 परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों के 314 पद खाली थे। सबसे खास बात यह है कि इस बार खाली विद्यालयों की सूची ऑनलाइन कर दी गयी थी। कोई भी विकल्प के रूप में कोई तीन विद्यालय चुन सकता है।

आज 181 छात्र की होगी काउन्सलिंग
बुधवार को शेष बचे 181 प्रशिक्षु शिक्षकों की काउन्सलिंग होगी। मंगलवार को हुई काउन्सलिंग में विकल्प के रूप में 314 विद्यालयों के विकल्प दिये गये थे। मंगलवार को हुई काउन्सलिंग के 118 विद्यालय लाॅक हो जाएंगे। आज 196 विद्यालयों में से अभ्यर्थियों को विकल्प चुनना होगा।

क्या कहते हैं बेसिक शिक्षा अधिकारी
इस सम्बन्ध में बेसिक शिक्षा अधिकारी सन्तोष देव पाण्डेय ने बताया कि पूरी निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ काउन्सलिंग करायी जा रही है। पहले दिन 10 दिव्यांग व 108 महिलाओं को बुलाया गया है। कल 181 की काउन्सलिंग होगी। यह प्रक्रिया पूरी होते ही इन्हें नियुक्ति पत्र दे दिया जायेगा। 1 जुलाई को सम्बन्धित विद्यालय में इन्हें ज्वाइन करा दिया जायेगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned