सीरिया: रक्का के एक इलाके को आईएस से मुक्त कराया

Gulf
सीरिया: रक्का के एक इलाके को आईएस से मुक्त कराया

आईएस आतंकवादियों द्वारा साल 2014 में खिलाफत की घोषणा के साथ ही इन्होंने सीरिया तथा पड़ोसी इराक के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया था।

दमिश्क: अमरीका समर्थित सीरियाई सुरक्षा बलों ने रक्का शहर के पास के एक इलाके पर नियंत्रण कर लिया है। युद्धग्रस्त सीरिया में रक्का आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) का गढ़ माना जाता है। समाचार एजेंसी के मुताबिक सीरिया डेमोक्रेटिक फोर्स (एसडीएफ) के एक प्रवक्ता शेरवान दरवेश ने सोमवार को कहा कि उनके सुरक्षाबलों ने फरात नदी के किनारे स्थित अल-यारमौक इलाके पर नियंत्रण कर लिया।

अल-यारमौक शहर हुआ मुक्त
दक्षिणी रक्का में सड़कों को अपने कब्जे में लेने तथा पास के इलाके पर नियंत्रण के बाद एसडीएफ आगे बढ़ा और रविवार को अल-यारमौक को आईएस के कब्जे से मुक्त करा लिया। सीरिया में काम करने वाली ब्रिटेन की मानवाधिकार संस्था सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स (एसओएचआर) ने हालांकि कहा कि एसडीएफ ने अल-यारमौक के केवल पश्चिमी क्षेत्र को नियंत्रण में लिया है, जबकि रक्का ओल्ड सिटी में दोनों के बीच जंग जारी है।

2014 से बड़े हिस्से पर था आईएस का कब्जा
एसओएचआर ने कहा कि अमरीकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के हवाई हमलों में सोमवार को कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई, जिनमें दो महिलाएं शामिल हैं। एसडीएफ बीते छह जून से ही रक्का में आईएस से मुकाबला कर रहा है। आईएस आतंकवादियों द्वारा साल 2014 में खिलाफत की घोषणा के साथ ही इन्होंने सीरिया तथा पड़ोसी इराक के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया था।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned