अब कैशलेस व्यवस्था पर दिया जा रहा जोर

Bhalender Malhotra

Publish: Dec, 01 2016 10:14:00 (IST)

Guna, Madhya Pradesh, India
अब कैशलेस व्यवस्था पर दिया जा रहा जोर

जनधन योजना में शेष रहे लोगों के शतप्रतिशत खाते खोले जाएंगे, दूसरे चरण मे दिए जांएगे कार्ड, कार्ड से लेनदेन करने जागरुकता कार्यक्रम



गुना. सरकार अब कैश लैस ट्रांजेक्शन की दिशा में तेजी से काम करने की तैयारी में है।इसके पहले चारण में शुक्रवार से ग्रामीण अंचल में बैंक पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर  जनधन योजना के तहत छूटे लोगों के खाते खोले जाएंगे।  इस कार्य बीस दिन के अंदर पूरा करना है जिसमें कोई भी व्यक्ति बैंक में खाते खुलवाने से रह नहीं जाए। इसके साथ ही बैंक के ग्राहकों को कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे, जिससे वह कैशलैस खरीदी और अन्य काम कर  सकें।

 ग्रामीण अचंल में खाते खोलने के अलावा शहर में छात्रों और कोचिंग सेटरों मे जाकर भी लोगों को प्लास्टिक मनी से काम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। बाजार में कार्ड और स्वेप मशीन का अधिक से अधिक चलन हो इसके लिए भी बैंकर्स व्यापारी एसोसिएशन, कपड़ा एसोसिएशन आदि के साथ बैठक  करने के निर्देश कलेक्टर राजेश जैन ने दिए हैं। जिससे बाजार में रुपयों की जगह प्लास्टिक करंसी का अधिक से  अधिक उपयोग हो सके।  इस कार्यक्रम में किसान और व्यापारियों के बीच भी तालमेल बैठाने के लिए जागरुकता कार्यक्रम चलाए जाएंगे। कलेक्टर ने बैंकर्स को निर्देश दिए है कि हायर सेकेण्ड्री स्कूलों, महाविद्यालयों एवं कोचिंग संस्थानों में विद्यार्थियों को कैशलेस ट्रांजेक्शन करने के लिए जागरुक किया जाएगा।

गांवों से कर्मचारी जुटेंगे कार्यक्रम में
बताया जाता है कि जिले में घर में एक खाता खोलना जुरुरी है इसके लिए ग्रामीण अंचल में काम करने वाले पंचायत सचिव,रोजगार सहायक के अलावा पंचायत स्तर के सभी कर्मचारी शिविर में और खाता खुलवाने में मदद करेंगे। इसक साथ ही लोगों को कार्ड दिया जाएगा।

हजारों की संख्या में आ रहीं है मशीने
जैसे ही बैंकर्स ग्रामीण अंचल में खाता खुलवाने का लक्ष्य शत-प्रतिशत करते हैं और इसके बाद इन खाता धारकों को कार्ड उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसके साथ ही बड़ी संख्या में स्वेप मशीन शहर में आने वाली हैं, इन मशीनों को बाजार मेें शो रुम से लेकर किराना दुकान और जनरल स्टोरों तक पहुंचाया जाएगा। जिससे छोटे छोटे दुकानदार भी खुल्ले पैसे के चक्कर में नहीं रहें और आसानी से अपना सौदा कर सकें। वहीं ग्राहकों को भी सुविधा हो सके।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned