अब बहू-बेटियां खुले में शौच जाए तो ये अभिशाप है

Bhalender Malhotra

Publish: Oct, 18 2016 11:11:00 (IST)

Guna, Madhya Pradesh, India
अब बहू-बेटियां खुले में शौच जाए तो ये अभिशाप है

 स्वच्छ भारत मिशन को लेकर स्वच्छता पर आधारित (ग्रामीण) महिला प्रेरकों का 5 दिवसीय प्रशिक्षण के समापन



राघौगढ़. स्वच्छ भारत मिशन को लेकर स्वच्छता पर आधारित (ग्रामीण) महिला प्रेरकों का 5 दिवसीय प्रशिक्षण के समापन हुआ। कार्यक्रम में विधायक ममता मीना ने कहा कि महिलाओं की ताकत से हर गांव खुले में शौच मुक्त हो सकता है। उन्होंने कहा कि बहू-बेटियों को पुरानी रुढ़ीवादी की तरह लौटा लेकर खुले में शौच के लिए जाना, इस परिवेश में अभिशाप है। उन्होंने प्रेरकों के बीच स्वच्छता के प्रति क्रांति लाने का आह्वान किया।

पगारा स्थित पोलिटेक्निक में पिछले 14 अक्टूबर से 136 प्रेरकों का चल रहा प्रशिक्षण का मंगलवार को कलेक्टर राजेश जैन, जिला पंचायत सीईटो कैलाश वानखेडे एवं एसडीएम अरविंद वाजपेयी की मौजूदगी में समापन हुआ। इस दौरान चांचौड़ा की विधायक ममता मीना ने कहा कि बहू-बेटियों की मान मर्यादा परदे में  रहना चाहिए। जब वह लौटा लेकर घर के बाहर जाएगी तो घर की मर्यादा कहा गई? उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से स्वच्छ भारत का आह्वाान किया है।

उन्होंने प्रेरकों से कहा कि शपथ लेकर गांव को शौच मुक्त कराने की जरुरत है। इस दौरान कलेक्टर राजेश जैन ने कहा कि महात्मा गांधी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता को लेकर देश में आंदोलन का बड़ा रूप ले लिया है। उन्होंने प्रेरकों से कहा कि मुझे उम्मीद है कि महिलाओं की शक्ति है जो देश को खुले में शौच मुक्त करा सकती है। इस दौरान कलेक्टर ने प्रेरकों से कहा कि प्रशिक्षण में जो हासिल किया है। उसे मिशन को पूरा करने में प्रेरकों की भूमिका सहायक होगी।

जबकि विधायक ममता मीना ने चाइना के दीपक, फटाकों का विरोध करते हुए कहा कि चाइना के फटाके के केमिकल से खतरा है। उन्होंने कहा कि देश से प्रेम करने वालों को चाइना के सामान का विरोध करना चाहिए। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ कैलाश वानखेडे ने प्रेरकों से कहा कि प्रशिक्षण को अपना मूल मंत्र मानकर इस परिवर्तन की दशा में प्रयास करें ताकि स्वच्छ भारत का सपना पूरा हो सके। क्योंकि हमें समाज के बीच मजबूत इकाई बनकर इस अभियान को लक्ष्य तक पहुंचाना है।

उन्होंने प्रेरकों से आह्वाान किया कि स्वयं की तकनीकी और शैली से सफलता का बेहतर मुकाम हासिल हो सकता है। कार्यक्रम के दौरान स्वच्छता अभियान के अधिकारी दीपक जादव, एसडीएम अरविंद वाजपेयी, जनपद सीईओ हेमलता शर्मा सहित अनेक लोग मौजूद थे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned