छात्र-शिक्षकों ने सुनाईं 30 कहानी, 6 का चयन किया

Bhalender Malhotra

Publish: Jan, 13 2017 10:40:00 (IST)

Guna, Madhya Pradesh, India
छात्र-शिक्षकों ने सुनाईं 30 कहानी, 6 का चयन किया

उत्कृष्ट स्कूल में शुक्रवार को जिला स्तरीय कहानी उत्सव का आयोजन किया गया

गुना. उत्कृष्ट स्कूल में शुक्रवार को जिला स्तरीय कहानी उत्सव का आयोजन किया गया। इसमें पांच ब्लाकों से छात्र और शिक्षकों ने 30 कहानियां सुनाईं। इनमें से राज्य स्तर के लिए तीन छात्रों और तीन शिक्षकों का चयन किया गया।  कहानी उत्सव की शुरुआत जिला पंचायत अध्यक्ष अर्चना चौहान, जिला शिक्षा अधिकारी संजय श्रीवास्तव, जिला परियोजना अधिकारी आशीष टांटिया, प्राचार्य अजय निगड़ीकर आदि ने मां सरस्वती का पूजन अर्चन कर की।

 जिपं अध्यक्ष चौहान ने मेहनत की कमाई पर कहानी सुनाई। उन्होंने संदेश दिया कि मेहनत से कमाया रुपए काफी महत्वपूर्ण होता है और हम उसका व्यर्थ भी व्यय नहीं करते हैं। इसलिए सभी को मेहनत से कमाई करना चाहिए। इसी तरह छात्र-छात्राओं ने स्वच्छता, बालिका शिक्षा, पाठ्यपुस्तक, अकबर-वीरबल की कहानियां के माध्यम से पढ़ाई के प्रति रोचकता पैदा की। इस दौरान एपीसी जीएस राणा, साजिद मसूद, बीपीएस राजावत, शरीफ मोहम्मद, राजेंद्र श्रीवास्तव, अरुण गोयल, मुकेश जैन उपस्थित रहे।

पढ़ाई के प्रति रुचि बढ़ाने हो रहा उत्सव
बच्चों को रोचक ढंग से पढ़ाने और बच्चों में पढ़ाई के प्रति ललक पैदा करने के लिए कहानी उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसके पहले ब्लाक स्तर पर भी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। ब्लाक स्तर पर विभिन्न स्कूलों से चयनित छात्र और शिक्षक शामिल हुए थे। उल्लेखनीय है कि स्कूलों में पढ़ाने के लिए नई नई तरकीबों को लागू किया जा रहा है।

राज्य स्तरीय स्पर्धा के लिए हुआ चयन
कहानी उत्सव में सभी ने एक से बढ़कर एक कहानी सुनाई। उत्सव में निर्णायक की भूमिका में शासकीय कन्या हासे स्कूल के प्राचार्य बीएस रघुवंशी, मावन हाईस्कूल की प्राचार्य सीमा शर्मा, झागर की प्राचार्य अंजू सोनी थीं। निर्णायक मंडल ने छात्र वर्ग में आरोन से कुमकुम शर्मा, कोलूखेड़ी से चंचल राजपूत, बनेह से छवी धाकड़ का चयन किया। शिक्षकों में पाटई से नरेंद्र भारद्वाज, राघौगढ़ विपिन बिहारी और डिगडौली से मनोज साहू का चयन हुआ।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned