पति की लम्बी उम्र के लिए भगवान से मांगा बरदान

Bhalender Malhotra

Publish: Oct, 18 2016 11:07:00 (IST)

Guna, Madhya Pradesh, India
पति की लम्बी उम्र के लिए भगवान से मांगा बरदान

करवा चौथ से पूर्व बाजार गुलजार, यह रौनक पुष्य नक्षत्र के साथ दीवाली तक बनी रहेगी


गुना. करवा चौथ से पूर्व बाजारों में रौनक आ गई है यह रौनक पुष्य नक्षत्र के साथ दीवाली तक बनी रहेगी। मंगलवार को बाजार अवकाश होने के बाद भी दिन भर बाजारों में साड़ी, सूट और अन्य कपड़ों की जमकर ग्राहकी हुई।  इस दौरान महिलाएं कंगन स्टोर और व्यूटी पार्लर भी पहुंची। बुधवार को दिन भर ब्यूटी पार्लर पर भीड़ रहेगी। इसके चलते कई महिलाओं ने अपनी सुबिधा के अनुसार पहले ही बुकिंग कराई है।

पति की लंबी उम्र की कामना को लेकर यह व्रत महिलाओं द्वारा किया जाता है। इस दिन निर्जला व्रत रखकर महिला कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष में  करवा चौथ का व्रत सुहागिन और अविवाहित स्त्रियां पति की मंगल कामना एवं दीर्घायु के लिए निर्जल रखती हैं। इस दिन न केवल चंद्र देवता की पूजा होती है अपितु शिव-पार्वती और कार्तिकेय की भी पूजा की जाती है। इस दिन विवाहित महिलाओं और कुंवारी कन्याओं के लिए गौरी पूजन का भी विशेष महत्व है।

इस वर्ष, विशेष फलदायी
इस साल करवाचौथ का महासंयोग बना है। रोहिणी नक्षत्र, बुधवार, सर्वार्थ सिद्धि योग एवं गणेश चतुर्थी का संयोग इसी दिन है जो ज्योतिषीय दृष्टि से बहुत अच्छा माना जाता है। गणेश जी की पूजा का भी विशेष महत्व रहेगा। चंद्रमा स्वयं, शुक्र की राशि वृष में उच्च के होंगे । बुध स्वराशि कन्या  में और शुक्र व शनि एक ही राशि में विराजमान होंगे। यही नहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भी शुक्र  प्रेम का परिचायक है। इस दिन शुक्र ग्रह, मंगल की राशि वृश्चिक में है। करवा चौथ के व्रत पति की लंबी उम्र के साथ संतान सुख के लिए भी किया जाता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned