हरियाणा के बस अड्डों को कैशलैस बनाने की कवायद शुरू

Yuvraj Singh

Publish: Dec, 02 2016 11:29:00 (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
हरियाणा के बस अड्डों को कैशलैस बनाने की कवायद शुरू

टिकट कांउटरों पर स्वाइप मशीनें लगाने की तैयारी, लंबी दूरी की बसों में शुरू होगी ऑनलाइन बुकिंग, ई-टिक्टिंग का भी ट्रायल

चंडीगढ़। केंद्र सरकार द्वारा कैशलैस योजनाओं को बढ़ावा दिए जाने के बाद हरियाणा सरकार ने आम जनता से जुड़े परिवहन विभाग को कैश-लैस बनाने का अभियान शुरू कर दिया है। इसके लिए ड्राफ्ट योजना तैयार हो चुकी है। जिसे बहुत जल्द अमली रूप दिया जाएगा।

खुद मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने इस संबंध में विभागीय अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जिसके चलते जल्द से जल्द परिवहन विभाग में पायलट प्रोजैक्ट शुरू किए जाने की योजना पर विचार किया जा रहा है। हरियाणा सरकार ने प्रदेश में लंबी दूरी की सभी सामान्य बसों में ऑन लाइन टिकट बुकिंग शुरू करने का फैसला किया है। वर्तमान में यह सुविधा चंडीगढ़-दिल्ली रूट पर चलने वाली बसों में चल रही है। अब इसे अन्य रूटों पर भी शुरू किया जाएगा।

इसके लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को कंप्यूटरीकृत प्रणाली में फेरबदल के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। इसके अलावा हरियाणा के बस अड्डों पर टिकट के लिए लाइन में खड़े होने वाले यात्रियों तथा छुट्टे पैसों के विवाद को सुलझाने के लिए बस अड्डों पर स्वाइप मशीनें लगाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। सूत्रों की मानें तो पहले चरण में आईएसबीटी दिल्ली, चंडीगढ़, करनाल, रोहतक व हिसार आदि में यह मशीनें लगाने का काम शुरू होगा। उसके बाद इसे समूचे हरियाणा के बस अड्डों पर लगाया जाएगा।

हरियाणा सरकार ने लंबे समय से विवादों में घिरी ई-टिक्टिंग प्रणाली को भी शुरू करने का फैसला किया है। प्रदेश की पूर्व हुड्डा सरकार के कार्यकाल के दौरान हरियाणा में गुडग़ांव तथा फरीदाबाद से ई-टिक्टिंग प्रणाली शुरू करने की योजना बनाई थी। हुड्डा सरकार ने इसके लिए बकायदा ट्रायल भी शुरू कर दिया था लेकिन कई तरह के विवादों के चलते यह योजना सिरे नहीं चढ़ सकी थी जिसे अब नए सिरे से लागू किया जा रहा है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned