10वीं बोर्ड परीक्षा होगी अनिवार्य

rishi jaiswal

Publish: Oct, 20 2016 01:52:00 (IST)

Gwalior, Madhya Pradesh, India
10वीं बोर्ड परीक्षा होगी अनिवार्य

सेंट्रल बोर्ड एंड सेकेंडरी एजुकेशन की 10वीं की परीक्षा में बदलाव होने जा रहा है। जल्द ही 10वीं की बोर्ड परीक्षा को सभी के लिए अनिवार्य कर दिया जाएगा।

ग्वालियर. सेंट्रल बोर्ड एंड सेकेंडरी एजुकेशन की 10वीं की परीक्षा में बदलाव होने जा रहा है। जल्द ही 10वीं की बोर्ड परीक्षा को सभी के लिए अनिवार्य कर दिया जाएगा। फिलहाल बोर्ड परीक्षा वैकल्पिक है। केन्द्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड और मानव संसाधन मंत्रालय इस दिशा में काम कर रहे हैं। 
25 अक्टूबर को होने वाली केन्द्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड की बैठक में इस पर प्रस्ताव लाया जाएगा। एचआरडी मिनिस्ट्री भी इस मुद्दे पर राज्यों की सलाह ले रहा है। बता दें कि 2011 में तत्कालीन एचआरडी मिनिस्टर कपिल सिब्बल ने सतत एवं समग्र मूल्यांकन के तहत 10वीं बोर्ड परीक्षा को वैकल्पिक बना दिया था। सीबीएसई को छोड़कर 10वीं बोर्ड अन्य बोर्ड में अनिवार्य है।
2017 से रिवैल्यूशन भी होगा बंद 
 2017 से सीबीएसई 12वीं की परीक्षा के लिए पुनर्मूल्यांकन बंद करने जा रही है। फिलहाल यह 12वीं के छात्रों के लिए लागू की जा रही है। सूत्र बताते हैं कि बहुत ही कम छात्रों के पुनर्मूल्यांकन सही साबित होते हैं। ऐसे में बोर्ड इस सुविधा को बंद करने जा रहा है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned