एनआईटी में एडमिशन चाहिए तो  लाने होंगे 75 प्रतिशत अंक !

Gwalior, Madhya Pradesh, India
एनआईटी में एडमिशन चाहिए तो  लाने होंगे 75 प्रतिशत अंक !

अगले शैक्षणिक सत्र से नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स को 12 वीं क्लास में 75 प्रतिशत अंक लाना जरूरी हो सकता है। एचआरडी मिनिस्ट्री ने यह सुझाव सेंट्रल सीट अलोकेशन  (सीसेब) को दिया है, जल्द ही सीसेब इस पर फैसला ले सकता है। 

ग्वालियर। अगले शैक्षणिक सत्र से नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स को 12 वीं क्लास में 75 प्रतिशत अंक लाना जरूरी हो सकता है। एचआरडी मिनिस्ट्री ने यह सुझाव सेंट्रल सीट अलोकेशन  (सीसेब) को दिया है, जल्द ही सीसेब इस पर फैसला ले सकता है। मिनिस्ट्री अधिकारी के मुताबित 2017 में जेईई एग्जाम में 12 वीं के एग्जाम का 40 प्रतिशत वेटज भी खत्म हो जाएगा। साथ ही एनआईटी के लिए मिनिमम क्वालिफिकेशन भी बढ़ाई जा सकती है।

तय होगी मिनिमम क्वालिफिकेशन
ज्वाइंट इंट्रेस एग्जाम (जेईई) में अच्छे रैंक हासिल करने बाद भी आईआईटी में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स को 12 वीं में तय अंक को लाना जरूरी होता है, जिसमें जनरल कैटेगिरी के स्टूडेंट्स को 75 प्रतिशत और एससी-एसटी कैटेगिरी को 70 फीसदी अंक लाना अनिवार्य है। इसी तरह अब एनआईटी में भी एडमिशन के लिए जेईई की रैंकिंग के साथ ही 12 वीं में जनरल कैटेगिरी के स्टूडेंट्स को 70 प्रतिशत और एससी-एसटी को मिनिमम अंक 65 प्रतिशत लाना अनिवार्य किया जा सकता है।


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned