अब महंगा सौदा होगा ATM से पांच बार से ज्यादा Transactions

Gwalior, Madhya Pradesh, India
 अब महंगा सौदा होगा ATM से पांच बार से ज्यादा Transactions

पांच बार तक नि:शुल्क लेकिन छठी बार से हर ट्रांजेक्शन पर 20 रुपए लगेगा चार्जनोटबंदी की परेशानियां झेल रहे आमजन को अब एटीएम से ट्रांजेक्शन भी महंगा पडऩे वाला है। 

ग्वालियर। पांच बार तक नि:शुल्क लेकिन छठी बार से हर ट्रांजेक्शन पर 20 रुपए लगेगा चार्जनोटबंदी की परेशानियां झेल रहे आमजन को अब एटीएम से ट्रांजेक्शन भी महंगा पडऩे वाला है। 

ऐसा इसलिए क्योंकि किसी भी एटीएम में पांच बार तो निशुल्क रहेगा, लेकिन छठी बार से हर ट्रांजेक्शन पर 20 रुपए चार्ज लगेगा। बताया गया है कि रिजर्व बैंक के निर्देश पर बैंकों की ओर से एटीएम के लिए जो नियम जारी हुए हैं, उनके मुताबिक आपका खाता जिस बैंक में है, उसके एटीएम से महीने में पांच बार से अधिक ट्रांजेक्शन किया तो हर बार खाते से 20 रुपए कटेंगे।
             
CLICK HERE :      


दोहरा बोझ उन लोगों पर है जो अलग बैंक के एटीएम से पैसे निकाल रहे हैं। उनके लिए तो केवल 3 ट्रांजेक्शन ही मुफ्त हैं। इसके बाद यही चार्ज उन पर चौथे ट्रांजेक्शन से लगने लगेगा। विशेष बात यह है कि केवल कैश निकालना ही नहीं बल्कि एटीएम में अकाउंट बैलेंस देखना और मिनी स्टेटमेंट लेना भी ट्रांजेक्शन माना जाएगा।

   Image may contain: 6 people, people standing

इसके अलावा एटीएम कार्ड से रुपए निकालने या खातों की जानकारी लेने को ही ट्रांजेक्शन माना गया है। यानी कोई व्यक्ति बाजार, शॉपिंग मॉल या दुकानों में खरीदी करने के बाद उसका भुगतान एटीएम कार्ड से करता है तो वो पांच बार की लिमिट में शामिल नहीं होगा। यानी एटीएम कार्ड से खरीदी अपनी मर्जी के अनुसार एक महीने में कितने बार भी की जा सकती है। 
इस पर कोई शुल्क नहीं देना होगा। इस संबंध में लीड बैंक ऑफिसर आकाश श्रीवास्तव का कहना है कि इस तरह की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जिसमें एटीएम से ज्यादा ट्रांजेक्शन पर चार्ज लगेगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned