इस गांव के लोगों ने खाई है ऐसी कसम जो देश में मिशाल है,कसम तोड़ी तो मिलेगी सजा

Gwalior, Madhya Pradesh, India
इस गांव के लोगों ने खाई है ऐसी कसम जो देश में मिशाल है,कसम तोड़ी तो मिलेगी सजा

जिला का दाउदपुर गांव इन दिनों चर्चा में है। चर्चा का कारण गांव वालों की एक कसम है। ये कसम पूरे देश में अपनी तरह की एक मिशाल है, जहां लोगों ने समाज के हित में प्रण लिया है।

ग्वालियर/श्योपुर। जिला का दाउदपुर गांव इन दिनों चर्चा में है। चर्चा का कारण गांव वालों की एक कसम है। ये कसम पूरे देश में अपनी तरह की एक मिशाल है, जहां लोगों ने समाज के हित में शराब छोडऩे का प्रण लिया है। 

श्योपुर की विजयपुर तहसील के ग्राम दाउदपुर के ग्रामीणों ने शराब से तौबा कर ली है। अब वे न तो शराब पीएंगे और न ही शराब बेचने देंगे। रविवार को ग्रामीणों ने एक बैठक करके इस तरह का निर्णय स्वयं ले लिया है।





साथ ही सर्व सम्मति से यह भी तय कर लिया है कि इस निर्णय का जो भी उल्लंघन करेगा,उसके खिलाफ न सिर्फ 11 हजार रुपए का जुर्माना ठोका जाएगा, बल्कि उसे समाज से बाहर का रास्ता भी दिखाया जाएगा। शराब के दुष्परिणामों को देखते हुए ग्राम पंचायत के सरपंच कृपाल सिंह की आगुवाई में बैठक आयोजित की गर्ई।





बैठक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित हुई। जिसमें गांव के अधिकांश लोगों के द्वारा भागीदारी की गई। इस बैठक में सरपंच द्वारा शराब के बहिष्कार का प्रस्ताव लाया गया, जिसे सर्व सम्मति से ग्रामीणों ने स्वीकार कर लिया। साथ ही निर्णय लिया कि अब आज से गांव में न तो कोई शराब पियेगा और न ही बेचेगा। किसी के आने पर भी उसे शराब पीने नहीं दिया जाएगा, यदि कोई शराब पीता हुआ पाया जाएगा, तब उसपर 11 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned