इन तरीकों से करें अपना आधार नंबर अपने अकाउंट से लिंक, पढि़ए पूरी खबर

Gwalior, Madhya Pradesh, India
 इन तरीकों से करें अपना आधार नंबर अपने अकाउंट से लिंक, पढि़ए पूरी खबर

अगर आपका पहले से किसी भी बैंक में खाता है लेकिन उसमें आपका आधार नंबर अभी तक दर्ज नहीं है तो आपको आने वाले समय में बैंक से लेनदेन करने में समस्या हो सकती है। 

ग्वालियर।  भारत सरकार के हाल ही में लिए गए निर्णय के अनुसार अब नया बैंक खाता खुलवाने के लिए आधार नंबर जरुरी कर दिया गया है। वहीं अगर आपका पहले से किसी भी बैंक में खाता है लेकिन उसमें आपका आधार नंबर अभी तक दर्ज नहीं है तो आपको आने वाले समय में बैंक से लेनदेन करने में समस्या हो सकती है। तथा 50 हजार से अधिक का लेन-देन भी अब आधार कार्ड अनीवार्य कर दिया है। सभी वर्तमान बैंक खाताधारकों को 31 दिसंबर, 2017 तक आधार क्रमांक जमा करने को कहा गया है, ऐसा नहीं करने पर उनके खाते अवैध हो जाएंगे।  

यदि ग्राहक ऐसा नहीं करते हैं तो उनके खाते वैध नहीं रहेंगे। ऐसे में सभी नए पुराने खाताधारकों के लिए बैंक खाते को आधार नंबर से लिंक कराना अनिवार्य हो गया है। ऐसे में लोग परेशान हैं कि किस तरह से इस प्रक्रिया को अंजाम दें तो आप परेशान ना हों आप दो तरीकों से अपना आधार नंबर बैंक खाते के लिंक करा सकते हैं।


इस तारीख से पहले आधारकार्ड को पैन कार्ड से कराए लिंक, नहीं तो होंगे ये नुकसान

pan card link with aadhar card

ऑफ  लाइन तरीका
इस तरीके से आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करने के लिए आपको अपनी बैंक ब्रांच में जाना होगा। बैंक ब्रांच जाकर आपको अपनी आधार डिटेल बैंक कमज़्चारी को उपलब्ध करानी होगी बैंक के कर्मचारी ही आपके आधार को । अकाउंट से लिंक कर देंगे।

ऑन लाइन तरीका: इस तरीके से आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करने के लिए निम्न तरीका अपनाएं

1. ग्राहकों को पहले अपने बैंक की इंटरनेट बैंकिंग पर लॉग-इन करना होगा।

2.लॉग इन करने के बाद सबसे पहले आप अपडेट आधार कार्ड का विकल्प चुनें। सामान्य तौर पर यह वेबसाइट के ठीक ऊपर की ओर ग्राहकों के लिए दिया जाता है। वहीं कुछ बैंक इस स्थान पर आधार कार्ड सीडिंग भी लिखते ह।

3.आपका बैंक इन दोनों में से जो भी विकल्प आपको दे रहा हो, उस पर क्लिक करें और अपने आधार नंबर की डिटेल वहां अंकित कर द।

4.सबमिट बटन पर क्लिक करें आपका आधार नंबर सबमिट हो जाएगा।

5.आधार नंबर लिंक होने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ई-मेल पर एक मैसेज आ जाएगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned