नीट में Apply  करने के कुछ दिन और, ये भी हैं स्टडी के तरीके

Gwalior, Madhya Pradesh, India
नीट में Apply  करने के कुछ दिन और, ये भी हैं स्टडी के तरीके

देश भर के मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित होने वाले नेशनल एलीजिबिलिटी कम इंट्रेंस टेस्ट यानि नीट में आवेदन करने के लिए कुछ ही दिन बचे हैं।

ग्वालियर। देश भर के मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित होने वाले नेशनल एलीजिबिलिटी कम इंट्रेंस टेस्ट यानि नीट में आवेदन करने के लिए कुछ ही दिन बचे हैं। आपने अभी तक एप्लाई नहीं किया है, तो 1 मार्च से पहले आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि नीट की परीक्षा 7 मई को आयोजित होगी।



यह भी पढ़ें- UGC NET 2017 एग्जाम 18 जून को, इस तारीख से पहले करें एप्लाई


समय सीमा से कई छात्र हुए बाहर
नीट के नए नियमानुसार अब सामान्य वर्ग के छात्र 25 साल तक और आरक्षित वर्ग के 30 साल तक ही नीट दे सकते हैं इसके अलावा 2013 से तीन बार टेस्ट देने का प्रावधान बना दिया था बाद में इस गाइडलाइन का विरोध हुआ और काउंसिल ऑफ इंडिया को हस्तक्षेप करना पड़ा जिसके अनुसार साल साल 2017 से यूजीसी द्वारा बनाए गए नियम को लागू करने का निर्णय लिया।






ये हैं महत्वपूर्ण तिथियां

नीट में आवेदन करने की लास्ट डेट - 1 मार्च
एडमिट कार्ड जारी होंगे- 15 अप्रैल से
नीट एग्जाम- 7 मई
परिणाम 8 जून


एप्स और सोशल साइट्स भी हो सकते हैं मददगार
नीट के लिए अब करीब दो महिने का समय है। जो छात्र नीट  के लिए आवेदन कर रहे हैं उनके लिए यह समय बहुत महत्वपूर्ण है। छात्रों को ऐसे में अपने नोट्स को अच्छे से पढ़कर ओटी लगाने का अभ्यास करना चाहिए। छात्रों की ओटी प्रेक्टिस के लिए कई फेसबुक गु्रप और नीट से जुडे एप्स भी उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से छात्र ज्यादा से ज्यादा से ओटी लगाने का अभ्यास किया जा सकता है।




नीट प्रेक्टिस, मेडिकल एंट्रेस एग्जाम,नीट, मेडिकल एंट्रेंस ट्रेनर, बायोलॉजी क्विज, मेडिकल गुरु आदि एप्स डाउनलोड किए जा सकते है। साथ ही फेसबुक आदि सोशल मीडिया पर भी नीट से जुड़े कई महत्वपूर्ण तथ्य और प्रश्र उपलब्ध है। सोशल मीडिया पर कई कोंचिंग संचालक और एक्सपर्ट उपलब्ध हैं, जिनसे पूछ कर छात्र अपनी जिज्ञासाओं को भी शांत कर पाएगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned