SBI ने पीओ पद के लिए निकाली वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

Gwalior, Madhya Pradesh, India
SBI ने पीओ पद के लिए निकाली वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने प्रोबेश्नरी ऑफिसर 2312 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। पात्र उम्मीदवार 06 मार्च 2017 तक इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ग्वालियर। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने प्रोबेश्नरी ऑफिसर 2312 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। पात्र उम्मीदवार 06 मार्च 2017 तक इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 06 मार्च 2017 है। परीक्षा अप्रैल, 2017 के अंत में होगी। एग्जाम में करीब दो महीने हैं और आवेदक परीक्षा की तैयारी में जी-जान से जुट गए हैं। बैंक पीओ एक चुनौतिपूर्ण परीक्षा है जिसके लिए सही रणनीति बनाना बेहद जरूरी है।






प्री एग्जाम पैटर्न
पीओ पद के लिए एसबीआई दो चरणों में लिखित परीक्षा आयोजित करता है। पहली चरण प्री एग्जाम का होता है जो कि एक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होता है। एक घंटे के इस टेस्ट में 100 नंबर के 100 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होते हैं। एग्जाम पेपर में तीन सेक्शन होते हैं- इंग्लिश, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और रीजनिंग. क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और रीजनिंग में 35-35 प्रश्न होते हैं जबकि इंग्लिश में 30 प्रश्न होते हैं। प्री क्वालिफाई करने के लिए परीक्षार्थी को हर सेक्शन के कट-ऑफ माक्र्स को पाना होगा।





टिप्स
- अपने बेसिक्स को चमकाएं और न्यूमेरिकल्स की बार-बार प्रैक्टिस करें, अपनी कमजोरियों को पहचानें
- नए कॉन्सेप्ट को जानने की कोशिश न करें, आपने इससे पहले जो तरीके सीखे हैं उन पर कायम रहें. उन पर ध्यान केंद्रित करते हुए गति और सटीकता दोनों बढ़ाएं

-  बैंकिंग एग्जाम में प्रोफिट-लॉस, कंपाउंड व सिंपल इंट्रेस्ट, एवरेज, डाटा इंटरप्रिटेशन से जुड़े बहुतेरे सवाल होते हैं, इसलिए इस विषयों की जमकर प्रैक्टिस करें






- रोजाना अंग्रेजी का अखबार पढ़ें और अपनी वोकेबलरी को मजबूत बनाएं

- अखबारों और पत्रिकाओं में वर्ड और नंबर पजल्स को हल करें. इससे आपकी रीजनिंग अच्छी होगी

- ऑनलाइन मॉक टेस्ट को हल करें

- अधिक से अधिक सैंपल पेपरों को सोल्व करें

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned