आसान नहीं होगा, कहीं भी सिगरेट पीना

gwalior
आसान नहीं होगा, कहीं भी सिगरेट पीना

यदि आप सिगरेट पीने के शौकीन हैं और हर घंटे ऑफिस, मॉल, रेस्टोरेंट, पब्लिक प्लेस पर सिगरेट पीते हैं, तो सचेत हो जाइए। आपको इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है। इस गलती के लिए आपसे 200 रुपए तक का जुर्माना लिया जा सकता है।

ग्वालियर. यदि आप सिगरेट पीने के शौकीन हैं और हर घंटे ऑफिस, मॉल, रेस्टोरेंट, पब्लिक प्लेस पर सिगरेट पीते हैं, तो सचेत हो जाइए। आपको इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है। इस गलती के लिए आपसे 200 रुपए तक का जुर्माना लिया जा सकता है। टोबैको एक्ट के तहत यह नियम 2003 में बनाया गया था, जिसे शहर में सख्ती से रन अब कराया जा रहा है। इसके लिए सीएमएचओ ने एक गाइडलाइन जारी की है। यह कार्यक्रम जिला नियंत्रक तम्बाकू प्रकोष्ठ के अंतर्गत होगा, जिसके तहत नोडल अधिकारी पूरे शहर की मॉनीटरिंग करेगा। फिरहाल गवर्नमेंट ऑफिस के लिए सिगरेट पीने बैंड किया गया है, जिन पर कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए गवर्नमेंट ऑफिस में चलान रशीद नोडल अधिकारी द्वारा दी गई है।

रेस्टोरेंट पर भी रहेगी नजर
आने वाले समय में स्कूल, कॉलेज के १०० मीटर दायरे में सिगरेट की शॉप नहीं होगी। इसके लिए भी मुहिम चलाई जाएगी। साथ ही एजुकेशनल इंस्टीट्यूट, पब्लिक प्लेस, रेस्टोरेंट आदि में सिगरेट पीने पर कार्रवाई होगी व चालान किया जाएगा।

अवेयर करने के लिए देंगे मैसेज
ग्वालियराइट्स को अवेयर करने के लिए आने वाले समय में सेमिनार, नुक्कड़ नाटक, रैली का आयोजन भी किया जाएगा, जिससे लोग सचेत हो सकें। वर्तमान समय में शहर में कई जगहों पर पोस्टर लगा दिए गए हैं, जिसमें सिगरेट पीने के नुकसान एवं जुर्माने को दर्शाया गया है।
गवर्नमेंट ऑफिस में अब लोग सिगरेट नहीं पी सकेंगे। इसके लिए सख्ती से नियम का पालन किया जाएगा। प्रत्येक व्यक्ति को 200 रुपए तक का जुर्माना देना होगा। इसकी मॉनिटरिंग की जाएगी। अवेयरनेस प्रोग्राम के लिए शहर की संस्थाओं एवं संगठन की मदद ली जाएगी।
डॉ. आलोक पुरोहित, नोडल अधिकारी, टोबैको कंट्रोल सेल

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned