कैशलेस ट्रांजेक्शन की ओर बढ़ रहा यूथ

Gwalior, Madhya Pradesh, India
 कैशलेस ट्रांजेक्शन की ओर बढ़ रहा यूथ

नोटबंदी के बाद शहर के युवा अपना रहे ई-पेमेंट व्यवस्था, अन्य लोगों को भी कर रहे प्रेरित

ग्वालियर/श्योपुर. नोटबंदी के बाद बैंकों में करेंसी की शॉर्टेज के चलते जहां आमजन परेशान बना हुआ है, इसी से निजात पाने श्योपुर के यूथ में कैशलेस ट्रांजेक्शन का तेजी से क्रेज बढ़ रहा है। कॉलेज छात्रों से लेकर अन्य युवा कैशलेस ट्रांजेक्शन को तरजीह देते हुए अब अपने विभिन्न कार्यांे के लिए ई-पेमेंट से भुगतान कर रहे हैं।

 यही नहीं कई युवाओं के ग्रुप तो लोगों को ई-पेमेंट के प्रति जागरूक करने का कार्य कर रहे हैं, ताकि कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा मिले। गत 8नवंबर को नोटबंदी के बाद पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लोगों से की गई कैशलेस प्रक्रिया अपनाने की अपील का असर श्योपुर के युवाओं में दिखने लगा है। 

श्योपुर के युवा अपने मोबाइल में एसबीआई बडी जैसे पॉकेट वॉलेट एप्स डाउनलोड कर रहे हैं और उसके माध्यम से ही मोबाइल रिचार्ज, डिस रिचार्ज, स्कूल फीस, कॉलेज फीस, रेल टिकट आदि का भुगतान तो कर ही रहे हैं, साथ ही एक दूसरे को मनी ट्रांजेक्शन भी कर रहे हैं। इसके साथ ही कई लोग अपने घरों से कंप्यूटर-इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन बैंकिंग, ऑनलाइन पेमेंट की व्यवस्थाएं अपनाकर एक नई प्रक्रिया अपना रहे हैं। 

एनएसएस स्टूडेंट्स सिखाएंगे कैशलेस ट्रांजेक्शन
प्रधानमंत्री मोदी की अपील के बाद अब उच्च शिक्षा विभाग ने भी हाल में एक सूचना जारी कर एनएसएस यूनिट्स के माध्यम से लोगों को कैशलेस ट्रांजेक्शन की प्रक्रिया सिखाने के निर्देश दिए हैं।

 बताया गया कि एनएसएस के स्वयंसेवक बैंकों से डिजिटल बैंकिग की प्रक्रिया सीखेंगे, उसके बाद आमजन को उसके बारे में बताएंगे। यही नहीं रैली, जागरुकता कार्यक्रम, नुक्कड़ नाटक आदि के माध्यम से ये स्वयंसेवक कैशलेस ट्रांजेक्शन के बारे में बताएंगे। 



"कैशलेस ट्रांजेक्शन से कामकाज में पारदर्शित रहती है और बैंकों में भी लाइनों में नहीं लगना पड़ता"
याशीन, छात्र 



"देश में कैशलेस ट्रांजेक्शन से भ्रष्टाचार और कालेधन में कमी आएगी, निश्चित रूप से ये अभिनव प्रयास है।"
कपिल, युवा 



"डिजिटल बैंकिंग एक अच्छा कदम हैं, इस संबंध में हम तो कैशलेस ट्रांजेक्शन कर ही रही हैं, अन्य लोगों को भी ये सिखाएंगे।"
विशाल, छात्र 


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned