सफाईकर्मी हटाने के बाद स्टेशन पर गंदगी का आलम

Vijay Vishnoi

Publish: Jul, 17 2017 09:19:00 (IST)

Harda, Madhya Pradesh, India
सफाईकर्मी हटाने के बाद स्टेशन पर गंदगी का आलम

-यात्रियों को असुविधा के बीच शुरू करनी पड़ रही यात्रा

खिरकिया. स्वच्छ रेल - स्वच्छ भारत का नारा देने वाले रेलवे विभाग द्वारा यात्रियों में जागरूकता लाने के लिए प्रतिवर्ष स्वच्छता सप्ताह मनाया जाता है। देखा जाए तो विभाग स्वयं इससे कितना जागरूक है, इसकी स्थिति रेलवे स्टेशन पर फैली गंदगी को देखकर देखी जा सकती है। इन दिनों स्टेशन की सफाई व्यवस्था पूरी तरह चौपट पड़ी हुई है। दोनों प्लेटफार्म, शौचालय, पटरिया, कार्यालय, प्रतीक्षालय, टीन शेड सहित आसपास परिसर की सफाई नहीं हो पा रही है। ऐसे में स्टेशन प्रबंधन को यहां वहां से फंड जुटाकर निजी सफाई कामगारों को भुगतान कर सफाई करानी पड़ रही है।
समाप्त किए सफाईकर्मियों के स्वीकृत पद  :
रेलवे स्टेशन पर सफाईकर्मियों के लिए स्वीकृत पदों को समाप्त कर दिया गया है, जिसके चलते साफ  सफाई नहीं हो पा रही है। पूर्व में स्टेशन स्टेशन पर दो सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति थी एवं दोनों कार्यरत थे, लेकिन पहले एक सफाईकर्मी का पद समाप्त किए जाने के बाद अब दूसरे को भी हटा दिया गया है। वहीं अब सफाई व्यवस्था निजी हाथों में दिए जाने की कवायद चल रही है। ऐसे में सफाई व्यवस्था प्रभावित हो रही है। रेलवे स्टेशन पर पहुंचने वाले यात्रियों को सफाई के अभाव में असुविधाओं का सामना करना पड़ता है। वर्तमान में बारिश प्रारंभ हो गई है। बारिश शुरू होने के बाद स्टेशन परिसर में गंदगी अधिक दिख रही है। ऐसे में सफाईकर्मियों का ना होना यात्रियों के लिए परेशानी का कारण बन गयास है।
केवल दिखाते के लिए मनाया जाता है स्वच्छता सप्ताह :
एक ओर स्टेशन प्रबंधन द्वारा यात्रियों को रेल स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए स्वच्छता सप्ताह मनाया जाता है, वहीं दूसरी ओर स्टेशन पर इस तरह की अव्यवस्था पसरी हुई है। यात्रियों को स्वच्छता की समझाइश देने वाली रेलवे अपनी जि?मेदारी का खुद ही निर्वाह नहीं कर रही है। इस वर्ष भी 17 से 25 सितंबर तक स्वच्छता सप्ताह मनाया गया, लेकिन यह अभियान केवल सप्ताह तक सीमित रह जाता है। सप्ताह के दौरान भी जनप्रतिनिधियों या वरिष्ठ अधिकारियों का बुलाकर यहां वहां झाडू़ लगाकर रस्म अदायगी की जाती है, लेकिन यात्रियों से जुड़ी व्यवस्थाओं पर ध्यान नहीं दिया जाता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned