चुनाव सम्बंधी बैठक में अनुपस्थिति पड़ी महंगी, नौ अधिकारियों पर कार्रवाई

Amit Sharma

Publish: Jan, 14 2017 08:59:00 (IST)

Hathras, Uttar Pradesh, India
चुनाव सम्बंधी बैठक में अनुपस्थिति पड़ी महंगी, नौ अधिकारियों पर कार्रवाई

चुनाव प्रक्रिया में तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों को सभी बैठकों में उपस्थित होने की हिदायत दी जा रही है, लेकिन सरकारी महकमे के कुछ अधिकारी अपनी आदतों से मजबूर हैं।

हाथरस। भारत निर्वाचन आयोग विधानसभा चुनाव 2017 को निष्पक्ष और बेहतरीन तरीके से कराये जाने के लिए दिन प्रतिदिन नए नए आदेश जारी कर रहा है। वहीं चुनाव प्रक्रिया में तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों को सभी बैठकों में उपस्थित होने की हिदायत दी जा रही है, लेकिन सरकारी महकमे के कुछ अधिकारी अपनी आदतों से मजबूर हैं। कलेक्ट्रेट सभागार में मतदाता जागरूक करने संबंधी एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गयी थी। जिसमें स्कूली छात्र छात्राओं को मतदान करने सम्बन्धी जागरूकता के लिए अधिकारियों और स्कूलों के प्रधानाचार्यों और अध्यापकों को बुलाया गया था। साथ ही कुछ अधिकारियों को भी इस महत्वपूर्ण बैठक में बुलाया गया था। लेकिन इस बैठक में 9 अधिकारी नदारद रहे। जिनके खिलाफ कार्रवाई की गयी है।

9 अधिकारियों पर गिरी गाज
जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने इस बैठक में उपस्थित न होने वाले उपायुक्त जिला उद्योग केन्द्र शरद टण्डन सहित नौ गैरहाजिर लोगों के एक दिन की वेतन कटौती, कारण बताओ नोटिस जारी करने और उनके विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के अन्तर्गत वैधानिक कार्रवाई करने के सख्त आदेश दिये।

युवाओं की भागेदारी अहम
जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले के विभिन्न स्कूल एवं कॉलेजों के प्रधानाचार्यों और शिक्षकों को लोकतंत्र में चुनाव के महत्व से अवगत कराते हुए जनमत बनाने में युवाओं की अहम भूमिका बताई और कहा कि मजबूत लोकतंत्र के लिये बेहतर उम्मीदवार की पहचान करने के लिये समझ पैदा करने की बड़ी जरूरत है। उन्होंने नैतिक मतदान पर जोर देते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में खासकर महिलाएं और युवा मतदाता की संख्या बढ़ी है अतः वे न केवल स्वयं मतदान करें बल्कि अपने नजदीकी लोगों और आसपास रहने वाले लोगों को भी मतदान के करने के लिये अवश्य प्रेरित करें।

लोकतंत्र के बनें सजग प्रहरी

जिला निर्वाचन अधिकारी ने खासकर छात्र-छात्राओं से अपील की कि वे भयमुक्त, किसी प्रलोभन में आये बिना और धर्म, जाति के भेदवाद से हटकर प्रत्येक मतदाता द्वारा अपने मताधिकार का इस्तेमाल किये जाने के मक्सद से समाज में उपयोगी माहौल बनाने हेतु सक्रिय योगदान देकर केलोकतंत्र की जड़ों को मजबूत करने में ठोस भूमिका निभायें।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी एवं कार्मिक प्रभारी जावेद अख्तर जैदी, परियोजना निदेशक चन्द्रशेखर शुक्ला, एडीईओ डॉ रामप्रवेश सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned