सर्दी जुकाम से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार

Rahul Mishra

Publish: Nov, 30 2016 01:20:00 (IST)

Health
सर्दी जुकाम से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार

ठंड का मौसम जितना ख़ुशनुमा होता है, उतना ही इस मौसम में लोग सर्दी, जुकाम, बुखार आदि से परेशान रहते हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपना ख़ास ख़याल रखें और ऐसी चीज़ों का सेवन करें जो आपको स्वस्थ रखें

ठंड का मौसम जितना ख़ुशनुमा होता है, उतना ही इस मौसम में लोग सर्दी, जुकाम, बुखार आदि से परेशान रहते हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपना ख़ास ख़याल रखें और ऐसी चीज़ों का सेवन करें जो आपको स्वस्थ रखें। इस समय आपको ठंडे तरल पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। सर्दी से बचने के लिए अधिक से अधिक गरम कपड़े पहनें। जब कहीं बाहर जाएं तब ऊनी कपड़ों से ख़ुद को कवर करके रखें। ताकि आप ठंड के मौसम में सर्दी जुकाम से बचे रहें और स्वस्थ भी बनें। आज हम आपको सर्दी जुकाम से बचने के घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं।
Related image
सर्दी जुकाम से बचने के घरेलू उपाय

1. तरल पदार्थ पिएँ

Image result for तरल पदार्थ
सर्दी में लोगों को ठंड के कारण प्यास कम लगती हैं, अगर आप पानी नहीं पियेंगे तो आपकी नाक बंद हो जाएगी। जुकाम के वक़्त आपके शरीर से लगातार पानी कम होता जाता है, इसलिए सर्दी के वक़्त 8-10 गिलास पानी रोज़ाना पियें। पानी की के साथ साथ आप जूस, काढ़ा, चाय, कॉफ़ी या सूप भी पी सकते हैं। इनका सेवन आपके शरीर में पानी की मात्रा को बनाये रखेगा और आपकी सर्दी की तक़लीफ़ को भी कम करेगा।

2. भाप लें

Image result for भाप लें
सर्दियों में बंद नाक को खोलने के लिए आप भाप ज़रूर लें ताकि आपकी बंद नाक खुल सके। भाप लेने के लिए एक बर्तन में पानी उबाल लें, फिर उसे ज़मीन या टेबल पर रखकर अब उसके ऊपर सिर को रखकर उठती हुई भाप लें। बीच बीच में रुकें और ऐसा थोड़ी देर तक करते रहें।

3. नाक साफ़ करें

Image result for नाक साफ़ करें
बलगम को अंदर न खींचे, न ही नाक साफ़ करने के लिए ज़ोरदार ताक़त लगायें, अगर आप बंद नाक में ज़्यादा ताक़त लगायेंगे तो रोगाणु कान की तरफ़ जा सकते हैं। यूसटेशियन ट्यूब Eustachian tube नाम की एक नली गले के पिछले हिस्से को कान की नली से जोड़ती है, इसलिए बंद नाक में ज़ोरदार छींक आने से कान में कच करके आवाज़ आती है और कान में दर्द होता है। नाक का एक छिद्र बंद करके दूसरे से ज़ोर लगायें, यही प्रक्रिया दूसरे छिद्र के साथ भी करें।

4. नमक वाले पानी का प्रयोग

Image result for नमक वाले पानी का प्रयोग
पानी को पहले अच्छे से उबालकर फिर ठंडा कर लें। अब आप एक गिलास पानी में 1/4 छोटा चम्मच नमक डालकर घोल लें। अब इसे एक ड्रापर से नाक में दो दो बूंद डालें। नाक खुल जाएगी। मेडिकल में सलाइन नैसल ड्रॉप Saline nasal drop नाम से पहले से बना बनाया ड्रापर भी मिलता है।

5. गर्म रहें और आराम करें
सर्दी के मौसम में स्वेटर या जैकेट पहनें, ठंडी हवा से बचने का प्रयास करें, अगर गाड़ी चला रहे है तो नाक बांध लें, ब्लैंकेट का इस्तेमाल करें, अधिक से अधिक आराम करें, क्योंकि जब आप स्वस्थ रहते हैं तो आपका शरीर से निकलने वाली ऊर्जा को रोगाणुओं से लड़ने के लिए उपयोग करता है। अगर आप लगातार काम करते रहेंगे तो आपके जुकाम ठीक होने में समय लगेगा, चाहे आप जितनी भी दवा खा लें। अगर ठंड बहुत ज़्यादा पड़ रही हो तो रूम हीटर का प्रयोग करें।

6. गुनगुने नमक वाले पानी से गरारा करें

Image result for गुनगुने नमक वाले पानी से गरारा करें
गले की परेशानी में गुनगुने पानी में आधा छोटा चम्मच नमक डाल कर गरारा या गार्गल करें इससे आपको आराम मिलेगा। यह प्रक्रिया दिन में 3-4 बार दोहरायें।

7. गरम पेय पदार्थों का सेवन करें

सर्दियों में ग्रीन टी के नियमित सेवन से आप ठंडक से बचे रहेंगे और जुकाम भी नहीं होगा।

हर दिन अदरक वाली चाय पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है।

2 चुटकी सोंठ पाउडर डालकर बनी चाय आपको सर्दी जुकाम से बचाती है।

Related image
तुलसी वाली चाय एक परफ़ेक्ट एंटीबॉयोटिक होती है, जो आपको रोगों से लड़ने क्षमता देता है।

सर्दी की तक़लीफ़ दूर करने के लिए रोज़ एक कप गरम कॉफ़ी पीने से लाभ मिलता है।

नींबू और शहद वाला गुनगुना पानी पीने से गले को आराम मिलता है और विटामिन सी की ख़ुराक़ भी मिल जाती है।

सर्दी जुकाम में जब कुछ खाने का मन न करे तो आप सूप बनाकर पिएँ इससे आपको एनर्जी भी मिलेगी।

सर्दी जुकाम में उपरोक्त सभी पेय पदार्थ आपके गले को आराम देते हैं और शरीर में पोषण की पूर्ति करते हैं।

8. नीलगिरी के तेल का इस्तेमाल करें

Related image
नीलगिरी का तेल नाक के नीचे भाग में लगायें। कपास का इस्तेमाल करें लेकिन ध्यान रहे यह थोड़ा कम लगायें क्योंकि यह काफ़ी तेज़ होता है।

9. ऊँचे तकिये का इस्तेमाल करें

Image result for ऊँचे तकिये का इस्तेमाल करें
ऊँचे तकिये लगाकर सोने से नाक पूरी तरह बंद नहीं होगी तथा करवट लेकर सोये ताकि एक नाक खुली रहे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned