अगर हो जाए गले में खिचखिच, तो ऐसे करें दूर 

Vikas Gupta

Publish: Apr, 26 2017 11:58:00 (IST)

Health
अगर हो जाए गले में खिचखिच, तो ऐसे करें दूर 

बदलते मौसम की सबसे ज्यादा मार गले पर पड़ती है। ऐसे में अगर गले में इंफेक्शन हो जाए तो उसे कुछ इस तरह से ठीक किया जा सकता है।

बदलते मौसम की सबसे ज्यादा मार गले पर पड़ती है। ऐसे में अगर गले में इंफेक्शन हो जाए तो उसे कुछ इस तरह से ठीक किया जा सकता है।
भाप से दूर करें गले का इंफेक्शन
ज्यादातर मामलों में गले का इंफेक्शन सर्दी लगने से ही होता है। ऐसे में अगर आप भाप लेते हैं तो इससे बंद हो चुके नैसल पैसेजेस को खोलने में मदद मिलेगी और सांस लेने में आसानी होगी। ज्यादा बेहतर और जल्दी राहत पाने के लिए भाप लेने के दौरान पानी में थोड़ा यूकेलिप्टस (नीलगिरी) का तेल मिला लें। लेकिन भाप लेने के बाद खुद को थोड़ी देर तक चादर से लपेटे रखें।

ये उपाय आजमाएं
गले की नमी बनाए रखने के लिए पानी और जूस जैसे तरल पदार्थ खूब पिएं हलवा, जई, ओट्स और सूप जैसी चीजें लें।
पेरासिटामोल या आई बूप्रोफेन को आराम आने तक डॉक्टर द्वारा बताए गए निर्धारित समय पर लेते रहें। गंभीर संक्रमण की स्थिति में जब कुछ दिनों में आराम न हो, तब ही एंटीबायोटिक दवाएं दी जाती हैं। अदरक, इलायची और काली मिर्च वाली चाय गले की खराश में बेहद आराम पहुंचाती है। साथ ही इस चाय में जीवाणुरोधक गुण भी हैं। इस चाय को नियमित रूप से पीने से गले को आराम मिलता है और खराश दूर होती है। धूम्रपान न करें और ज्यादा मिर्च-मसाले वाला भोजन न लें।सेलाइन नैसल स्प्रे और हयूमिडिफर नाक में नमी बनाए रखते हैं और रुके हुए कफ  को हटाने में भी मदद करते हैं। खानपान  में विशेषतौर पर परहेज करें। गुनगुना पानी पीते रहें। ठंडी चीजों से परहेज रखें। वैसे एहतियात ही इस परेशानी का हल है।

पानी के गरारे प्रभावी
गले के इंफेक्शन की शिकायत पर सबसे पहले हर कोई आपको नमक डले गर्म पानी से गरारे करने की सलाह देगा। दरअसल, नमक मिला गर्म पानी आपके गले में इंफेक्शन की वजह से आ गई सूजन को कम करता है और आराम पहुंचाता है। बेहतर होगा कि जल्दी राहत के लिए आप हर तीन घंटे में गरारे करें।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned