स्ट्रिप टेस्ट बताएगा खाने में मांस की मिलावट

Vikas Gupta

Publish: Apr, 27 2017 12:14:00 (IST)

Health
स्ट्रिप टेस्ट बताएगा खाने में मांस की मिलावट

इस टेस्ट से व्यक्ति को रेस्तरां के फूड या रेडिमेड खाने में शामिल खाद्य पदार्थों के बारे में भी जानकारी  मिल सकेगी। जिससे आप किसी भी प्रकार की फूड एलर्जी से भी बच पाएंगे।

फ्रांस के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी स्ट्रिप बनाई है जो खाने में मांस का 99 प्रतिशत तक सही पता लगा सकती है। यह जांच प्रेग्नेंसी टेस्ट की तरह ही है। इसमें किट के साथ छोटी टेस्ट ट्यूब आती है, जिसमें खाद्य सामग्री का नमूना गर्म पानी के साथ मिलाया जाता है। इसके बाद पानी में एक टेस्ट स्ट्रिप डाली जाती है, जो कुछ मिनट बाद परिणाम दे देती है। जल्द ही यह उपकरण ऑनलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध होगा, जिसकी कीमत फिलहाल 500 रुपए है। इस टेस्ट से व्यक्ति को रेस्तरां के फूड या रेडिमेड खाने में शामिल खाद्य पदार्थों के बारे में भी जानकारी  मिल सकेगी। जिससे आप किसी भी प्रकार की फूड एलर्जी से भी बच पाएंगे।

ऐसे पहचानें खाना 
फूड प्रोडक्ट के डिब्बे पर वर्गाकार संकेतक में हरे रंग का गोला बना हुआ हो तो वह पूरी तरह से वेज होता है। अगर गोला लाल रंग का हो तो वह नॉनवेज प्रोडक्ट का चिन्ह है। जैम, जैली, आदि पर फूड प्रोडक्ट ऑर्डर (एफपीओ) आदि जरूर जांचें। यह इस बात का प्रमाण होता है कि उस पदार्थ पर लिखे गए लेबल पर वह फल, सब्जी है या नहीं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned