सोशल मीडिया पर टाइगर की फोटो शेयरिंग पर रोक

pradeep sahu

Publish: Jun, 20 2017 05:36:00 (IST)

Hoshangabad, Madhya Pradesh, India
सोशल मीडिया पर टाइगर की फोटो शेयरिंग पर रोक

नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी ने सभी टाइगर रिजर्व को भेजा पत्रविभागीय स्तर पर बाघ संरक्षण को लेकर फोटो शेयरिंग रहेगी चालू

सोहागपुर. अब सोशल मीडिया किसी भी प्लेटफॉर्म पर वनाधिकारी व कर्मचारी के लिए बाघ की फोटो शेयरिंग प्रतिबंधित रहेगी। इनकी फोटो शेयरिंग से बाघों की लोकेशन लीक हो रही थी, जिससे उनके शिकार की आशंका बढ़ गई थी। इस संबंध में नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी (एनटीसीए) ने देश के समस्त टाइगर रेंज के चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन को भेजा  है।
पत्र में कहा गया है कि अथॉरिटी को लगातार संदेश मिल रहे थे कि टाइगर के फोटोग्राफ्स ट्रैप कैमरे से प्राप्त तस्वीरें भी व्हाट्सएप ग्रुप्स और फेसबुक आदि पर डाली जाती हैं जिससे बाघ की लोकेशन पता चल जाती है। इससे बाघों के शिकार की आशंका बढ़ जाती है। मात्र विभागीय कार्यों के लिए सोशल मीडिया पर तस्वीरों का आदान-प्रदान किया जा सकता है, इनकी ग्रुप में शेयरिंग नहीं होनी चाहिए। पिछले दिनों बफर जोन में जमानीदेव व बिनैका के बीच ट्रैपिंग कैमरे में आई बाघ की एक तस्वीर वन कर्मचारी ने परिचितों के साथ शेयर की थी, जो अखबारों में भी प्रकाशित हुई थी। इसकी रिजर्व के अधिकारियों ने जांच कराई थी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned