कलेक्टर अविनाश लवानिया को डिजिटल इंडिया अवार्ड

Sanket Shrivastava

Publish: Dec, 19 2016 09:02:00 (IST)

Hoshangabad, Madhya Pradesh, India
कलेक्टर अविनाश लवानिया को डिजिटल इंडिया अवार्ड

सिंहस्थ के दौरान सूचना प्रोद्योगिकी के माध्यम से बेहतरीन कार्य करने पर सोमवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में केन्द्रीय मंत्री ने किया पुरस्कृत


होशंगाबाद।
उज्जैन जिले में सिंहस्थ के दौरान सूचना प्रोद्योगिकी के माध्यम से बेहतरीन कार्य करने पर केन्द्रीय संचार व सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में होशंगाबाद कलेक्टर अविनाश लवानिया को डिजिटल इंडिया अवार्ड प्रदान किया। इस अवसर पर राज्य संचार सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री पीपीचौधरी व सचिव संचार व सूचना प्रोद्योगिकी अरुणा सुन्दरराजन भी मौजूद थे।

कलेक्टर लवानिया सिंहस्थ मेला के नोडल अधिकारी थे। उन्होंने सिंहस्थ के दौरान जीआईएस, मोबाइल एप, वेबसाइट, कॉल सेंटर, स्मार्ट पार्किंग, सोशल मीडिया, डिस्प्ले सिस्टम व हेल्प सेंटर के माध्यम से श्रद्धालुओं को बेहतर सेवाएं प्रदान की थीं। इसके अलावा दुकानों, आश्रमों, होटल्स एवं अन्य भूखंडों का अलॉटमेट ऑनलाइन कराया था। एक मोबाइल एप आम जनता एवं श्रद्धालुओं के लिए था एवं दूसरा शासकीय अधिकारियों के लिए बनाया था।

आम जनता एवं श्रद्धालुओं के लिए बनाए एप के माध्यम से उन्हें होटल, दुकान, बस स्टैंड, यातायात के साधन, घाट व मंदिर की स्थिति, दूरी की जानकारी मिलती थी, वहीं अधिकारियों के लिए बनाए एप के माध्यम से अधिकारियों की डयूटी, निर्देश व व्यवस्था संबंधी निर्देश प्राप्त हो जाते थे। कॉल सेंटर के माध्यम से गुमशुदा की जानकारी समय रहते प्राप्त हो जाती थी। लवानिया ने उज्जैन में साइकलो थीम पर रैली भी आयोजित की थी, जिसे गोल्डन बुक में दर्ज किया गया है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned