हम्मालों को अब तक नहीं मिला एक रुपए का भी भुगतान, मूंग तुलाई से खड़े किए हाथ

Amit Billore

Publish: Jul, 17 2017 07:48:00 (IST)

Hoshangabad, Madhya Pradesh, India


हम्मालों को अब तक नहीं मिला एक रुपए का भी भुगतान, मूंग तुलाई से खड़े किए हाथ

चार घंटे ठप रही तुलाई, पुलिसकर्मियों को हटाने पड़े रास्ते से ट्रैक्टर

सोहागपुर।

स्थानीय कृषि उपज उपमंडी में सोमवार को मूंग तुलाई और परिवहन का कार्य करीब चार घंटे ठप रहा। कारण था कि हम्मालों ने पिछले तीन से अधिक सप्ताहों में एक भी रुपया मजदूरी का भुगतान होने पर हाथ खड़े कर दिए हैं। हम्मालों द्वारा काम रोकने के चलते उपमंडी में सन्नाटा छा गया तथा किसानों में चिंता व्याप्त हो गई है कि अब क्या किया जाए।

सोमवार सुबह से ही उपमंडी में हम्मालों ने तुलाई, परिवहन के लिए ढुलाई, सिलाई आदि कार्य बंद कर दिया। जिसकी सूचना जब किसानों को मिली तो उनमें चिंता छा गई कि उनके द्वारा उपमंडी में लाकर खड़े किए गए ट्रैक्टर-ट्राली में हजारों क्विंटल मूंग खुले आसमान के नीचे रखी है तथा मौसम बरसात का है। आनन-फानन में एसडीएम ब्रजेश सक्सेना को सूचना दी गई तो उन्होंने खरीदी प्रबंधन से बात की। खरीदी प्रबंधन का कहना रहा कि उनका कार्य अनुबंध का था, वह किया और सर्वेयर ने भी रिपोर्ट अपनी स्टार एग्रो कंपनी को भेजी है। लेकिन कंपनी द्वारा उक्त रिपोर्ट जब तक मार्कफेड और नाफेड को नहीं भेजी जाती है, तब तक हम्मालों का भुगतान नहीं होगा। जिसके बाद सक्सेना ने स्टार एग्रो अधिकारियों नाफेड अधिकारियों से फोन पर चर्चा की तथा कहा कि चार दिनों में हम्मालों का भुगतान भेजा जाए। जिसके बाद हम्मालों ने दोपहर तीन बजे के बाद तुलाई प्रारंभ की। बताया जाता है कि हम्मालों का आज दिनांक तक करीब सवा तीन लाख रुपए भुगतान शेष है तथा खरीदी शुरु होने के बाद से उपमंडी में कार्यरत 60 में से एक भी हम्माल को राशि नहीं मिली है।

पुलिस ने दौड़ाए ट्रैक्टर

Hoshangabad

इस बीच उपमंडी के तुलाई शेड्स के सामने दर्जनों की संख्या में किसानों के द्वारा ट्रैक्टर ट्राली खड़े कर दिए गए थे। जिनके कारण परिवहन के वाहनों के शेड तक पहुंचने में परेशानी हो रही थी। ऊपर से परिसर में कीचड़ के कारण भी परेशानी होने लगी। यह देखते हुए पुलिस के आरक्षकों ने ट्रैक्टरों की चाबियां थामकर वाहन हटाए। तब जाकर उपमंडी के शेड्स तक परिवहन ट्रकों के पहुंचने की व्यवस्था बन सकी। समिति प्रबंधक वीरेंद्र रघुवंशी ने बताया कि दोपहर बाद हम्मालों ने तुलाई परिवहन के लिए ट्रकों में मूंग भरी कट्टी लोड करने का कार्य प्रारंभ कर दिया था।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned