साधना ने उठाया कलश, शिव ने किया पूजन

Hoshangabad, Madhya Pradesh, India
साधना ने उठाया कलश, शिव ने किया पूजन

सांगाखेड़ा खुर्द में नर्मदे सेवा यात्रा में शामिल हुए शिवराज, सीएम ने कहा मिल्क रूट की तरह फ्रूट रूट बनाए जाएंगे


सेमरीहरचंद/माखननगर/होशंगाबाद।
मां नर्मदा जीवनदायनी है। मां नर्मदा के बिना प्रदेश नहीं चल सकता है। नर्मदा बचपन का झूला, जवानी की फुलवारी एवं बुढ़ापे की काशी है। प्रदेश में मिल्क रूट की तरह फ्रूट रूट बनाए जाएंगे। यह बातें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को जिले के सांगाखेड़ा खुर्द में आयोजित नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहीं। इस मौके पर मुख्यमंत्री की पत्नी साधना सिंह ने यात्रा का कलश उठाया और सीएम के  साथ कन्याओं का पूजन भी किया। इस अवसर पर साध्वी प्रज्ञा भारती व गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी भोपाल के अध्यक्ष ज्ञानी दिलीप सिंह, विस अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा, वनमंत्री गौरीशंकर शैजवार, प्रभारी मंत्री  सूर्यप्रकाश मीणा, सांसद उदय प्रताप सिंह, खनिज निगम अध्यक्ष  शिव चौबे, वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह, हरदा के पूर्व विधायक कमल पटेल, साध्वी प्रज्ञा भारती,  साध्वी योगमाता तीर्थ, संत बालकदास, कमिश्नर उमाकांत उमराव, आईजी रवि कुमार गुप्ता, कलेक्टर अविनाश लवानिया, एसपी आशुतोष प्रताप सिंह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।
Narmada Devi Nrmde


सीवेज पानी को ट्रीट कर सिंचाई की जाएगी
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह नदी जीवन देने के साथ-साथ सिंचाई के लिए पानी व बिजली भी दे रही है। नर्मदा नदी पर प्रवाहित होने वाले सीवेज (गंदे नाले) के पानी का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाकर लगाकर शुद्ध किया जाएगा। यह शुद्ध पानी किसानो ंंको सिंचाई के लिए दिया जाएगा।  इसके लिए 1500 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं।


नदी किनारे शौचालय बनेंगे, लगेंगे चेंजिंग रूम
मुख्यमंत्री ने कहा कि नर्मदा नदी के किनारे के गांवों में शौचालय बनाए जाएंगे।  प्रमुख तटों पर महिलाओं के लिए चेजिंग रूम भी रखवाए जाएंगे। मां नर्मदा में पूजन सामग्री एवं मूर्तियों का विसर्जन भी रोका जाएगा। नदी तट पर एक पूजन कुण्ड बनाने की बात कही। 



नर्मदा जयंती पर भजन प्रतियोगिता होगी
मुख्यमंत्री ने बताया कि तीन फरवरी को नर्मदा जयंती के अवसर पर सभी नर्मदा किनारे के 16 जिलों में भजन मंडली की प्रतियोगिता होंगी।  भजन मंडली के प्रथम विजेता को एक लाख रुपए, द्वितीय विजेता को 50 हजार  एवं तृतीय को 25 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। 16 जिलों के बीच भी प्रतियोगिताएं होगी जिसमें प्रथम  मंडली को  2 लाख का पुरस्कार मिलेगा। स्कूलों में चित्रकला, भजन, नर्मदा पाठ, रंगोली, पेंटिंग की प्रतियोगिता भी होगी।

सीएम से मिलने उमड़ी भीड़
माखननगर में नर्मदा सेवा यात्रा में शामिल हुए मुख्यमंत्री शिवराज से मिलने के लिए भारी भीड़ हैलीपेड पर उमड़ी। शिवराज बोले नर्मदा के दोनों तटों के घने जंगल साफ कर दिये हैं। जिसके कारण नर्मदा का जल कम हो रहा है। सांगाखेड़ा में आपको सावधान करने आया हंूृ। यदि पेड़ नहीं रहेंगे तो एक दिन नर्मदा भी नही रहेगी। मुख्यमंत्री ने फिर दोहराया कि दुष्कर्म के दोषियों को फांसी की सजा मिलनी चाहिए।

          

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned