आई और ई टिकटों में सर्विस टैक्स छूट की अवधि 30 जून तक बढ़ी 

sanjeev dubey

Publish: Jun, 20 2017 05:23:00 (IST)

Hoshangabad, Madhya Pradesh, India
आई और ई टिकटों में सर्विस टैक्स छूट की अवधि 30 जून तक बढ़ी 

कैशलेस को बढ़ावा देने चलाई ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग पर योजनाऑनलाइन,टिकट,सर्विस टैक्स,योजना,भुगतान,रेलवे,यात्री,आईआरसीटीसी

होशंगाबाद. रेलवे में कैशलेस को बढ़ावा देने के लिए चलाई गई ऑनलाइन टिकटों पर सर्विस टैक्स रियायत देने की योजना की तारीख आगे बढ़ा दी गई है। अब रेलवे यात्री आई और ई-टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग और भुगतान का लाभ 30 जून तक ले सकेंगे। 
यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए ई और आई टिकटों में लगने वाले सर्विस टैक्स को अप्रैल तक छूट देने की योजना को रेलवे ने आगे अब जून तक तक कर दिया है। इसके तहत 30 जून तक ऑनलाइन बुक किए गए टिकटों पर यात्रियों को कोई भी सर्विस टैक्स नहीं देना होगा। कैशलेस व्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए रेलवे का यह प्रयास है। ताकि यात्रियों टिकट पर लगने वाले सर्विस टैक्स न लगे। हालांकि यह व्यवस्था रेलवे के आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एवं टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड) द्वारा बुक किए गए टिकटों पर की गई है। 
ऑटोमेटिक मशीन से भी निकाले जा रहे टिकट  
स्टेशन पर बीते साल लगी ऑटोमेटिक टिकट वेडिंग मशीन भी रिटायर कर्मचारियों को सौंप दी गई है। यात्री इस पर टिकट ले सकते हंै। रेलवे यात्रियों के स्मार्ट कार्ड बनाने पर भी काम कर रहा है। पास पर यात्री 200 किमी का सफर कर सकेंगे। कार्ड द्वारा मशीन से टिकट निकलने पर रियायत मिलेगी। 
तीसरी लाइन से कॉलोनियों में जल भराव का खतरा 
बुदनी-इटारसी के बीच चल रहे थर्ड रेल लाइन के काम ने रेलवे ट्रैक से लगे इलाकों में रहने वाले लोगों का सिरदर्द बढ़ा दिया है। मानसून की दस्तक से ईदगाह, आदमगढ़, नारायण नगर और शांतिनगर में जलभराव का खतरा बना हुआ है। तीसरी रेल लाइन को बिछाने के लिए फिलहाल मिट्टी का बेस बनाया जा रहा है। ऐसे में रेलवे ट्रैक एक तरह की सीमा रेखा की तरह नजर आ रही है। आदमगढ़ में रेलवे ने पानी निकासी के लिए नाला बना दिया है। लोगों का मानना है कि यह परेशानी का नाला है। बारिश में जब पानी का बहाव होगा तो पूरा इलाका डूब जाएगा। ईदगाह में रहने वाली शायजहां, अनीस खान ने कहा कि रेलवे लाइन की वजह से रिहायशी इलाके में पानी भराव का खतरा बढ़ गया है। कुछ जगह तो अभी से पानी जमा है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned