ठिठुरी पचमढ़ी, झील से निकली भाप: देखिए लाइव वीडियो 

Hoshangabad, Madhya Pradesh, India
 ठिठुरी पचमढ़ी, झील से निकली भाप: देखिए लाइव वीडियो 

होशंगाबाद शहर में भी रात का तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस पर आया

पिपरिया/पचमढ़ी/होशंगाबाद। प्रदेश के हिल स्टेशन पचमढ़ी में लगातार गिर रहे तापमान के तेवर बता रहे हैं कि इस बार सर्दी सारे रिकॉर्ड तोड़ देगी। शुक्रवार सुबह हिल स्टेशन का मौसम करीब 2 डिग्री तक पहुंच गया। सुबह करीब नौ बजे तक तालाबों से भाप निकलती रही।



पार्क में सुबह हरी घास पर बर्फ की चादर दिखाई दी। पचमढ़ी के कई होटलों के सोलर प्लांटों में बर्फ जम  गई। होटल संचालकों ने बताया कि सुबह छत पर लगें सोलर प्लांटों पर बर्फ की परत जम कई थी, जिसे हटाने के बाद पानी को गर्म किया गया। शहर के छावनी के मैदानी इलाकों में भी अल सुबह सफेद बर्फ की चादर दिखाई दी। बताया गया पचमढ़ी में अल सुबह ० डिग्री के पहुंच गया था।


hill stations

पचमढ़ी में कितनी पड़ी ठंड पता ही नहीं चलेगा
प्रदेश के एक मात्र हिल स्टेशन पचमढ़ी से मौसम विभाग को तापमान की कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है। दरअसल पचमढ़ी में मौसम विभाग का थर्मामीटर लंबे समय से खराब है। पचमढ़ी में गत वर्ष भी थर्मामीटर खराब हुआ था, वह लंबे समय बाद दुरुस्त हुआ था। परेशानी इसलिए भी ज्यादा है, क्योंकि पचमढ़ी का मौसम कार्यालय नागपुर के अधीन है। ऐसी स्थिति में अब विभाग के पास तापमान के बारे में जानकारी लेने का काई जरिया नहीं हैं। मौसम विभाग में प्रदेश के चार बड़े शहरों के तापमान के साथ पचमढ़ी और खजुराहों का तापमान भी लिया जाता है। पचमढ़ी से तापमान प्राप्त न होने के वजह से प्रदेश स्तरीय कार्यालय को भी जानकारी नहीं मिल पा रही है। जिला मुख्यालय स्थित मौसम विभाग का कार्यालय भी एक्सीलेंस स्कूल के एक छोटे से कमरे में संचालित हो रहा है। 

---

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned