अनफिट स्कूल वाहनों पर सख्ती की गाज, दौड़े तो होगी कार्रवाई

pradeep sahu

Publish: Jun, 19 2017 05:45:00 (IST)

Hoshangabad, Madhya Pradesh, India
अनफिट स्कूल वाहनों पर सख्ती की गाज, दौड़े तो होगी कार्रवाई

स्कूल वाहनों की फिटनेस जांचने पुलिस ने कसा शिकंजा

पिपरिया. नया शिक्षण सत्र शुरू हो गया है। स्कूलों में बच्चों को ढोने वाले वाहनों के सुरक्षित संचालन के लिए पुलिस जागरुक हो गई है इसके तहत शहर के दर्जनों निजी स्कूलों में संचालित स्कूल वाहन के संचालन पर पुलिस ने शिकंजा कस दिया है। सड़क पर दौड़ते स्कूली वाहन सुरक्षित हैं कि नहीं, उनके पास फिटनेस प्रमाण पत्र है कि नहीं इसकी पुलिस जांच करेगी। इसके लिए स्कूल खुलने से पहले स्टेशन रोड थाना प्रभारी ने सभी स्कूलों को नोटिस जारी कर बस, टैक्सी, कार ,मिनीबस, ऑटो सभी का फिटनेस प्रमाण पत्र तलब किया है।
  • चालक परिचालक का होगा सत्यापन- पालक बच्चों को स्कूल बस में भेजते हैं जिनकी सुरक्षा का दायित्व चालक परिचालक का होता है। बस में चलने वाले स्टॉफ का पूर्ण सत्यापन प्रमाण पत्र भी पुलिस ने स्कूल संचालकों से तलब किया है। चालक, परिचालक, क्लीनर का फोटो, मोबाइल नंबर, वैध लाइसेंस आदि का रिकॉर्ड पुलिस ने मांगा है। 
  • पहले दो प्रमाण फिर होगा संचालन- स्कूली बच्चों को लेकर सैकड़ों स्कूल वाहन सड़क पर दौड़ रहे हैं यह वाहन सुरक्षित है या नहीं इसका फिटनेश प्रमाण पत्र वाहन मालिक को देना होगा। इसके बाद ही वाहन सड़क पर चलने दिए जाएंगे। थाना प्रभारी का कहना है कि बच्चों के जीवन का सवाल है जरा सी लापरवाही से वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो सकते हैं। बड़ा हादसा हो सकता है इसे देखते हुए वाहनों का फिटनेस आवश्यक है। 
  • नोटिस के बाद चैकिंग फिर कार्रवाई- स्कूल संचालकों से समयावधि में वाहनों की समस्त जानकारी पुलिस ने मांगी है। समय निकलने पर पुलिस सड़क पर बैरीकेडस लगाकर प्रत्येक स्कूल वाहन का निरीक्षण करेगी। निरीक्षण में कमियां मिलने पर स्कूल वाहन को थाने में खड़ा कराया जाएगा। इस दौरान विवाद की स्थिति बने इससे पूर्व स्कूल संचालकों को पुलिस द्वारा मांगी गई जानकारी अनिवार्य रूप से मुहैया कराना चाहिए।
  • स्कूलों में जागरुकता कार्यक्रम चलाएगी पुुलिस- सड़क दुर्घटनाएं रोकने पुलिस इस पहल के बाद स्कूल खुलने पर पुलिस स्कूलों में जाकर यातायात जागरुकता कार्यक्रम भी आयोजित करेगी। कार्यक्रम के दौरान कम उम्र के बच्चों को बाइक चलाने की अनुमति नहीं देने का निवेदन भी पुलिस पालकों से करेगी। वैध लाइसेंस के साथ ही स्टूडेंटस बाइक चलाए इसे सख्ती से लागू किया जाएगा। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned