आखिर क्यों नहीं बदलती जिला अस्पताल की तस्वीर

harinath dwivedi

Publish: Nov, 30 2016 12:55:00 (IST)

Hoshangabad, Madhya Pradesh, India
आखिर क्यों नहीं बदलती जिला अस्पताल की तस्वीर

बीते वर्षों में कई बार ऐसा मौका आया, जब यहां प्रभारी सीएमएचओ तैनात किए गए। एक दिन पूर्व अपने मूल पद पर भेजे गए डॉ. जीसी सोनी भी चार माह तक प्रभारी सीएमएचओ के रूप में पदस्थ रहे। इस बदला-बदली के खेल में अधिकारी तो आते-जाते रहे, लेकिन जिले में स्वास्थ्य विभाग की तस्वीर नहीं बदली।

होशंगाबाद. बुधवार को नए प्रभारी सीएमएचओ डॉ.दिलीप कटेलिया ज्वॉइन करेंगे। जुलाई 1988 से अब तक 42 सीएमएचओ जिले के स्वास्थ्य महकमे की कमान संभाल चुके हैं। डॉ.दिलीप कटेलिया 43वें सीएमएचओ होंगे। तबादला सूची में डॉ.दिलीप कटेलिया को प्रभारी सीएमएचओ बताया गया है। इन बीते वर्षों में कई बार ऐसा मौका आया, जब यहां प्रभारी सीएमएचओ तैनात किए गए। एक दिन पूर्व अपने मूल पद पर भेजे गए डॉ. जीसी सोनी भी चार माह तक प्रभारी सीएमएचओ के रूप में पदस्थ रहे। इस बदला-बदली के खेल में अधिकारी तो आते-जाते रहे, लेकिन जिले में स्वास्थ्य विभाग की तस्वीर नहीं बदली। जो समस्याएं पहले थीं, वे आज भी हैं। लापरवाही के आरोप पहले भी लगते थे, आज भी लगते हैं। डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टॉफ की कमी भी दूर नहीं हो सकी। जनसंख्या के हिसाब से जो चिकित्सकीय सुविधाएं एवं संसाधन होने चाहिए, वे आज भी सरकारी अस्पतालों में नहीं हैं।

सफाई व्यवस्था बे-पटरी
जिला अस्पताल में सफाई व्यवस्था बदहाल है। जगह-जगह कचरा बिखरा रहता है। सफाई का काम ठेके पर दिया गया है। ठेका लेने वाली कंपनी से सफाईकर्मियों का आए-दिन विवाद होता है। मानदेय को लेकर हर महीने-दो महीने में सफाईकर्मी हड़ताल पर चले जाते हैं।
प्रसूताओं की समस्या पुरानी
जिला अस्पताल को छोड़ जिले के किसी भी सरकारी स्वास्थ्य केन्द्र में प्रसव की माकूल व्यवस्था नहीं। लिहाजा, जिला अस्पताल के 60 बिस्तरों वाले मेटरनिटी वार्ड में कई बार डेढ़ सौ प्रसूताओं को भी भर्ती करना पड़ा है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned