प्रेग्नेंसी के बाद पेट का फैट कम करने के लिए खाएं ये चीज

Amanpreet Kaur

Publish: Mar, 06 2017 04:14:00 (IST)

Indian Regional
प्रेग्नेंसी के बाद पेट का फैट कम करने के लिए खाएं ये चीज

प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाने और टमी फैट कम करने के लिए आप खाएं ये चीज

प्रेग्नेंसी के बाद जहां एक तरफ मां को बच्चे के आने की खुशी होती है, वहीं दूसरी तरफ उसे यह भी चिंता होती है कि उसकी बॉडी पहले वाली शेप में आ सकेगी या नहीं। प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाने और टमी फैट कम करने के लिए आप फाइबर रिच फूड ले सकती हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं अलसी का चीला बनाने की रेसिपी -

सामग्री -


गेहूं का आटा - 1 कप (150 ग्राम)
अलसी का आटा - 1/4 कप (20 ग्राम)
दही - ½ कप
हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
तेल - 2-3 टेबल स्पून
अदरक पेस्ट - 1 छोटा चम्मच
हरी मिर्च - 1 (बारीक कटी हुई)
काली मिर्च - द छोटी चम्मच
नमक - ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार

विधि -


- गेहूं और अलसी के आटे को एक बडे़ प्याले में निकाल लीजिए इसमें फैंटा हुआ दही डालकर मिक्स करें और थोडा़ थोडा़ पानी डालते हुए गुठलियां खतम होने तक घोल लीजिए। मिश्रण को दोसे के घोल जैसा पतला बना कर तैयार कर लीजिए।

- अब इस घोल में नमक, काली मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, अदरक और थोडा़ सा हरा धनिया डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए। इस घोल को 10-15 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए।

- चीला बनाने के लिए घोल तैयार है. तवा को गरम होने के लिए गैस पर रखिए, तवे पर थोडा़ सा तेल डालकर नैपकिन पेपर या गीले कपड़े से फैलाते हुए तवे को चिकना कर लीजिए, आग को धीमा रखिए, हल्के गरम तवे पर 1 या 2 बड़ा चमचा घोल भर कर मिश्रण डालिए और चमचे से ही पतला, गोल चीला फैलाइए, अब थोडा़ सा तेल चीले के चारों ओर गोलाई में डालिए और थोडा सा तेल चीले के ऊपर चारों ओर छिड़कते हुए डालिए. आग को मीडियम कर लीजिए।

- चीले की ऊपर की सतह का कलर बदलने और निचली सतह गोल्डन ब्राउन होने तक सेकिए, कल्छी की सहायता से चीले को पलटिए और इस सतह को भी ब्राउन चित्ती आने तक सेक लीजिए, सिका हुआ चीला प्लेट में निकाल लीजिए।

- दूसरा चीला बनाने के लिए गैस को धीमा कर दीजिए, तवे पर पानी के छींटे डालकर तवे को थोडा़ ठंडा कर लीजिए और कपडे़ से पोंछ लीजिए। अब घोल को पहले की भांति तवे पर इसी प्रकार डाल कर सेक कर उतार लीजिए। सारे चीले इसी तरह सेक कर तैयार कर लीजिए।

- अलसी के स्वादिष्ट चीले बनकर के तैयार हैं, इस चीला को हरे धनिया की चटनी टमैटो सॉस, नारियल की चटनी या दही में से किसी के भी साथ परोसिए और खाइए।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned