scriptSpeakers said, treason not tolerate at any cost | वक्ताओं ने कहा, राष्ट्रद्रोह किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं | Patrika News

वक्ताओं ने कहा, राष्ट्रद्रोह किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं

शहर के गौरी देवी राजकीय महिला महाविद्यालय में राजस्थान विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय शिक्षक संघ (रूक्टा) स्थानीय इकाई की ओर से गुरुवार को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता कहां तक विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

जयपुर

Published: February 26, 2016 01:56:26 pm

शहर के गौरी देवी राजकीय महिला महाविद्यालय में राजस्थान विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय शिक्षक संघ (रूक्टा) स्थानीय इकाई की ओर से गुरुवार को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता कहां तक विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

संगोष्ठी में रूक्टा की जीडी कॉलेज इकाई की सह सचिव डॉ. शैफाली बार्थोनिया ने कहा कि संवाद लोकतंत्र की पूर्व शर्त है और गौरव का विषय है कि देश में संवाद हो रहा है।

गलत या सही यह विचार का विषय हो सकता है, लेकिन भारत ऋषि संस्कृति का देश है। दुर्भाग्य है कि 1835 में लागू मैकाले की शिक्षा पद्वति के प्रभाव से हम आज भी मुक्त नहीं हो पाए हैं।

प्रांतीय कार्यकारिणी सदस्य डॉ. रचना आसोपा ने कहा कि राष्ट्रद्रोह को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। चाहे कोई कितना शक्तिशाली हो उसे देश का सम्मान करना ही होगा। डॉ. ऋतु गुप्ता ने कहा कि हमारी पहचान भारतीयता है। कोई जाति या धर्म नहीं।

डॉ. पूर्णिमा गोस्वामी ने कहा कि युवा शक्ति का सही दिशा में उपयोग होना जरूरी है। इस दौरान डॉ. वंदना गंगवार, डॉ. लता शर्मा, डॉ. रेखा शर्मा ने भी विचार व्यक्त किए। प्राचार्य ज्योति सिन्हा ने कहा कि शिक्षक के नाते विद्यार्थियों में देशभक्ति का संस्कार डालना चाहिए।
 
देश का संविधान सर्वोपरि

कला कॉलेज में भी इसी विषय पर आयोजित संगोष्ठी में वक्ताओं ने कहा कि भारत का संविधान सर्वोपरि है। इसकी अखण्डता व सम्प्रभुता को नुकसान पहुंचाना व अपमानजनक भाषा का प्रयोग करना अशोभनीय है।

इस दौरान प्राचार्य डॉ. के एम शेरावत, डॉ. कर्मवीर चौधरी, डॉ. धनन्जय कुमार सिंह, डॉ. स्नेह साईवाल, डॉ. कैलाश पुरोहित, डॉ. लवलीना व्यास, डॉ. महेन्द्र सिंह, डॉ. हेमा देवरानी, डॉ. दीपक श्रीवास्तव, डॉ. रूपा सिंह, डॉ. सुमन सिंह सहित काफी व्याख्याताओं ने विचार व्यक्त किए। डॉ. आंचल मीणा ने आभार जताया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: बीजेपी ऐसे भिखारियों का हाथ पकड़कर खुद को बता रही महाशक्ति.. ‘सामना’ के जरिए फिर शिवसेना ने कसा तंजकेरल में राहुल गांधी के दफ्तर पर हुए हमले के बाद बड़ी कार्रवाई, DSP निलंबित, ADGP करेंगे मामले की जांच25 जून 1983, 39 साल पहले भारत ने रचा था इतिहास, लॉर्ड्स में वर्ल्ड कप जीतकर लहराया तिरंगाकौन हैं तपन कुमार डेका, जिन्हें मिली इंटेलिजेंस ब्यूरो की कमानपाकिस्तान की खुली पोल, 26/11 मुंबई हमले का मास्टर माइंड साजिद मीर जिंदा, ISI ने मोस्ट वांटेड आतंकी को बताया था मराMumbai News Live Updates: शिंदे के गढ़ ठाणे में निषेधाज्ञा लागू, 30 जून तक खुलेआम लाठी-डंडे, हथियार लेकर चलना व पोस्टर जलाना प्रतिबंधितMaharashtra Political Crisis: एक्शन में शिवसेना! अयोग्य करार देने के लिए डिप्टी स्पीकर को भेजा 4 और MLA के नाम, 16 बागियों पर भी कार्रवाई की तैयारीकर्नाटक के बेलागवी जिले में कनस्तर में मिले 7 भ्रूण, स्वास्थ्य विभाग ने दिए जांच के आदेश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.