गौरक्षा के लिए बड़ी पहल, देश में पहली बार शुरू हुआ गायों का बीमा

Indore, Madhya Pradesh, India
गौरक्षा के लिए बड़ी पहल, देश में पहली बार शुरू हुआ गायों का बीमा

गोरक्षा के लिए देश में पहली बार बीमा करने की पहल इंदौर से की गई है। यूं तो पशु बीमा होता रहा है, लेकिन सिर्फ गाय को लेकर पहली बार सरकारी बीमा कंपनी नेशनल इंश्योरेंस कंपनी व चेन्नई की प्राइवेट इंश्योरेंस फर्म प्रुडेंट ब्रोकर ने किसानों व गोपालकों को यह  ऑफर दिया है।

इंदौर. उपद्रव, दुर्घटना, धरना या प्राकृतिक आपदा में गाय नुकसान होने पर पशुपालक को 50 हजार रुपए तक की राशि मिलेगी। गोरक्षा के लिए देश में पहली बार बीमा करने की पहल इंदौर से की गई है। यूं तो पशु बीमा होता रहा है, लेकिन सिर्फ गाय को लेकर पहली बार सरकारी बीमा कंपनी नेशनल इंश्योरेंस कंपनी व चेन्नई की प्राइवेट इंश्योरेंस फर्म प्रुडेंट ब्रोकर ने किसानों व गोपालकों को यह  ऑफर दिया है। बीमा योजना के प्रदेश संयोजक सुबोध शर्मा ने यह योजना  रखी थी। योजना में 2 से 10 साल तक की गायों को शामिल किया जाएगा। 

एक कार्यक्रम में नेशनल इंश्योरेंस के नेशनल मार्केटिंग मैनेजर केबी विजय श्रीनिवास ने कहा, यह योजना पशु सुरक्षा बीमा से अलग है, क्योंकि यह पालकों को आगे तक फायदा पहुंचाएगा। कई बार पशुओं को मारकर दुर्घटना दिखाकर बीमा की राशि ले ली जाती थी, इसके लिए  एक एप बनाया है। इसमें गाय को छह अलग-अलग एंगल से लिया जाएगा।  पशु मालिक के साथ फोटो लेंगे। योजना के मप्र संयोजक सुबोध शर्मा ने कहा, देश में 20 करोड़ से ज्यादा लोग पशुधन पर आश्रित हैं। यह बीमा योजना पालकों व कृषकों के लिए काफी कारगर साबित होगी। पशु की कीमत उसके दूध व सेहत के आधार पर मापी जाएगी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि देवपुत्र पत्रिका   के संपादक कृष्ण कुमार अष्ठाना, माधवाश्रम न्यास के अध्यक्ष अरविंद जोशी, गोसंवद्र्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष नारायण व्यास, गिरीश भाई शाह और फिल्म सेंसर      बोर्ड के सदस्य राजेश के पटेल उपस्थित रहे। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned