स्क्रब टाइफस को लेकर अलर्ट, इंदौर में शुरू हुआ सर्वे

Indore, Madhya Pradesh, India
स्क्रब टाइफस को लेकर अलर्ट, इंदौर में शुरू हुआ सर्वे

चूहे और घुन के काटने से होती है बीमारी, इसे लेकर  डोर-टू-डोर सर्वे करवाया जाएगा ताकि किसी मरीज में इस तरह के लक्षण मिलते ही उसका उपचार करवाया जा सके। 

इंदौर. स्वास्थ्य विभाग एक नई बीमारी को लेकर अलर्ट जारी किया है। उक्त बीमारी का नाम स्क्रब टाइफस है जो कि संक्रमित घुन और चूहे से होती है। इंसानों में यह बीमारी संक्रमित लार्वा के काटने से होती है। 

हालांकि यह बीमारी किसी एक इंसान से दूसरे इंसान में नहीं फैलती। इस बीमारी से पीडि़त करीब 30 प्रतिशत लोगों की मौत हो जाती है। फिलहाल उक्त संभावित बीमारी के केस भोपाल, विदिशा, सागर, रायसेन और राजगढ़ में रिपोर्ट किए गए हैं। उक्त मरीजों को इलाज भोपाल के निजी अस्पतालों में चल रहा है। 

pissu

इस बीमारी के अधिकतम केस असम, राजस्थान, जम्मू-श्मीर, तमिलनाडु और केरल में मिले हैं। स्क्रब टाइफस बीमारी में संक्रमित लार्वा के काटने की जगह पर लाल दाने उठ जाते हैं जो कि बाद में जख्म बनकर सूख कर काले धब्बे का रूप ले लेते हैं। इसके साथ ही बुखार, सिरदर्द, जोड़ व मांसपेशियों में दर्द जैसी दिक्कतें होती हैं। 

यह भी पढ़े - 

बीमारी एक से तीन सप्ताह तक होती है। प्रभारी सीएमएचओ डॉ. जीएल सोढी ने बताया, उक्त बीमारी को लेकर डोर-टू-डोर सर्वे करवाया जाएगा ताकि किसी मरीज में इस तरह के लक्षण मिलते ही उसका उपचार करवाया जा सके। बीमारी की पुष्टि के लिए सैंपल दिल्ली स्थित एनसीडीसी लैब भेजे जाएंगे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned