जेईई के सॉल्व्ड पेपर अब  होंगे ऑनलाइन, स्टूर्डेंट्स को मिलेगी मदद

Indore, Madhya Pradesh, India
जेईई के सॉल्व्ड पेपर अब  होंगे ऑनलाइन, स्टूर्डेंट्स को मिलेगी मदद

आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर्स स्टूडेंट्स पिछले सालों के पेपर सॉल्व कर आईआईटी पैल पर शेयर करेंगे  

इंदौर. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटीज) में एडमिशन का सपना देख रहे स्टूडेंट्स, जो कोचिंग क्लासेस की महंगी फीस अफोर्ड नहीं कर सकते, अब टीवी पर वर्चुअल गाइडेंस की मदद से तैयारी कर सकेंगे। आईआईटी के टीचर्स केंद्रीय विद्यालय के साथ मिलकर आईआईटी की तैयारी के लेक्चर रिकॉर्ड करेंगे। जिससे 11वीं-12वीं में पढ़ रहे स्टूडेंट्स के कॉन्सेप्ट क्लियर हो सकें। इससे उन्हें ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम क्रेक करने में मदद मिलेगी। इस लेक्चर सीरीज को आईआईटी पैल का नाम दिया गया। 

स्टूडेंट्स के लिए मददगार
आईआईटी दिल्ली पिछले सालों के क्वेश्चन पेपर्स को एक्सपट्र्स आईआईटी दिल्ली के फर्स्ट ईयर स्टूडेंट्स की मदद से सॉल्व करेगी। सॉल्व की गई आंसर शीट और उनको सॉल्व करने की टेक्निक के वीडियो को चैनल पर अपलोड किया जाएगा। आईआईटी पैल डीटीएच चैनल पर उपलब्ध है। चैनल खासतौर से उन स्टूडेंट्स के लिए मददगार होगा जो कोचिंग की महंगी फीस के साथ दूसरे स्टडी मटीरियल अफोर्ड नहीं कर सकते। इससे आईआईटीज में एडमिशन के एस्पायरेंट्स को फायदा मिलेगा। जिससे वे बेहतर तैयारी कर सकेंगे। 

चैनल पर मैथमेटिक्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी जैसे विषयों से जुड़े क्लासरूम लेक्चर होंगे। जिन्हें नेशनल टेलीविजन चैनल पर एचआरडी मिनिस्ट्री की मदद से टेलीकास्ट किया जाएगा। इस चैनल पर एक साथ कई क्वेश्चन सॉल्विंग वीडियोज अपलोड करेगी। 

टेक्निक की रिकॉर्डिंग आईआईटी पैल पर
लेक्चर्स और जेईई पेपर सॉल्व करने की टेक्निक की रिकॉर्डिंग आईआईटी पैल पर उपलब्ध होगी। जिसके लिए दो अलग-अलग मैथड अपनाए जा रहे हैं। खास बात यह है कि पेपर तैयार करने वाले आईआईटी के टीचसज़् और स्टूडेंट्स दोनों की अलग-अलग पेपर सॉल्विंग टेक्निक से स्टूडेंट्स को फायदा होगा। स्टूडेंट्स सवालों को हल करते समय अलग ट्रिक्स का इस्तेमाल करते हैं। वहीं पेपर सैट करने वाले टीचर्स अलग अप्रोच के साथ पेपर सॉल्व करते हैं, ऐसे में स्टूडेंट्स पेपर सॉल्व करने के दोनों तरीके जान सकेंगे। 
वी. राम गोपाल राव, डायरेक्टर, आईआईटी दिल्ली 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned