मध्य प्रदेश को 7 वें अंगदान दिवस पर सम्मानित किया गया

Indore, Madhya Pradesh, India
मध्य प्रदेश को 7 वें अंगदान दिवस पर सम्मानित किया गया

केन्द्रीय स्वाथ्य मंत्री जे पी नड्डा ने इंदौर कमिश्नर दुबे को अंगदान की बेहतर सुविधाओं के लिए सम्मानित किया


इंदौर। मध्यप्रदेश में अंगदान के क्षेत्र में विशिष्ट पहचान बनाने वाले संभागायुक्त संजय दुबे को राष्ट्रीय अंगदान संगठन द्वारा नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने सम्मानित किया। कार्यक्रम में स्वास्थ्य राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, अनुप्रिया पटेल और गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में अभिनेता रणदीप हुड्डा भी उपस्थित थे।
सातवें अंगदान दिवस पर दिल्ली के कन्स्टीयूरान क्लब में आयोजित कार्यक्रम में संभागायुक्त संजय दुबे को अंगदान में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए विशेष रूप से सम्मानित किया गया। संजय दुबे के नेतृत्व में इंदौर में 13 माह में 13 बार अंगदान किया गया है और 44 अंग नेशनल ऑर्गन एंड टिश्यू ट्रांसप्लांट ऑर्गेनाइजेशन (नोटो) के माध्यम से ब्रेन डेड व्यक्ति के परिवार की सहमति से जरूरतमंद व्यक्ति को दान किए गए हैं। 13 बार ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया।

यह भी पढ़ें- इंदौर में करीना कपूर के बेबी बंप फोटोशूट का ट्रेंड, लेडीज कर रही प्राउड फील

इस अवसर पर संभागायुक्त ने बताया, 'पहले ब्रेन डेड व्यक्ति का पूर्ण परीक्षण किया जाता है और स्वस्थ अंगों को सुरक्षित रखने के लिए डॉक्टरों की टीम लगातार सक्रिय रहती है। जहां और जिस शहर में अंग भेजे जाना होते हैं, वहां से डॉक्टरों की टीम अंग लेने आती है। अंगदान में सबसे उपयोगी समय का प्रबंधन होता है। समयबद्धता के साथ 2 घंटे में प्रत्यारोपित अंगों को पहुंचाना होता है। शहर में ग्रीन कॉरिडोर बनाकर और दूसरे प्रदेशों में भेजने के लिए एयर ट्रैफिक कंट्रोल से सम्पर्क कर भेजा जाता है। इंदौर मध्यप्रदेश का एक मात्र शहर है जो अंगदान के लिए लगातार 13 बार यह कार्य कर चुका है। इंदौर की जनता का मुख्य योगदान है जिसमें दान की प्रवृत्ति और सहयोग से यह भागीरथी कार्य पूर्ण हो रहा है।Ó

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned