ग्रीन कॉफी आजमाएं, तीन महीने में 10 किलो तक वजन घटाएं

Indore, Madhya Pradesh, India
ग्रीन कॉफी आजमाएं, तीन महीने में 10 किलो तक वजन घटाएं

ग्रीन टी के फायदे से तो अब आप अंजान नहीं हैं...हम आपको बताने जा रहे हैं ग्रीन कॉफी के फायदे। ग्रीन टी की ही तरह ग्रीन कॉफी भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। इसका एक और चामत्कारिक गुण है वह है वजन नियंत्रित करना।


इंदौर। ग्रीन टी के फायदे से तो अब आप अंजान नहीं हैं...हम आपको बताने जा रहे हैं ग्रीन कॉफी के फायदे। ग्रीन टी की ही तरह ग्रीन कॉफी भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। इसका एक और चामत्कारिक गुण है वह है वजन नियंत्रित करना। आप इसके नियमित सेवन से अपना वजन 10 किलो तक कम कर सकते हैं।   डाइटीशियन डॉ रक्षा गोयल बता रही हैं ग्रीन टी के फायदे।


क्या है ग्रीन कॉफी-

ग्रीन कॉफी वास्तिवक रूप में कॉफी का नेचुरल रूप है। प्राकृतिक रुप से कॉफी बींस का रंग हरा ही होता है। उसे अलग-अलग तापमान पर भूनने के बाद उसका रंग हल्के भूरे से गहरे चॉकलेटी कलर तक बदल जाता है। रोस्टिंग की इस प्रक्रिया में ऑयल बाहर आने पर कॉफी का स्वाद बढ़ता है। अरोमा माउथ वॉटरिंग होता है लेकिन उसके एंटी ऑक्सिडेंट और प्राकृतिक औषधीय गुण खत्म हो जाते हैं।


 miraculous 10 green coffee weight loss benefits i


ग्रीन कॉफी के फायदे-
- ग्रीन कॉफी आपका वजन नियंत्रित करने के लिए रामबाण दवा है। यदि सुबह-सुबह खाली पेट नाश्ते से पहले ग्रीन कॉफी का नियमित सेवन किया जाए तो आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

-वैज्ञानिक शोध के अनुसार आपका वजन अनियंत्रित है। आप परेशान हैं लेकिन काम के बोझ के कारण डाइट चार्ट फॉलो नहीं कर पा रहे तो आपको अपनी डाइट में ग्रीन कॉफी को जोड़ देना चाहिए। रैग्युलर टी-कॉफी की जगह बस एक छोटा सा चेंज करना है कि ग्रीन कॉफी से उसे स्विच कर दें।

-ग्रीन कॉफी आपका मेटाबॉलिक रेंज बढ़ा देती है। जिसके कारण आप सामान्य एक्टिविटीज में भी पहले से ज्यादा कैलोरी खर्च होती हैं।

-नियमित रुप से ग्रीन कॉफी का सेवन करते रहे हैं तो ग्रीन बींस में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड आपके शरीर में शुगर की मात्रा को कम करता है। इससे फैट बर्न की क्रिया तेज हो जाती है।

हाल ही में हुए शोधों के अनुसार ग्रीन कॉफी एंटी ऑक्सिडेंट्स का खजाना है जो उसे रोस्ट करने पर खत्म हो जाते हैं। इसलिए ग्रीन कॉफी पीने से ना सिर्फ मोटापा घटता है बल्कि यह आपकी त्वचा को चमकदार भी बनाती है।

-ग्रीन कॉफी में मौजूद रसायन आपके पाचन तंत्र की चय-अपचय क्रिया को भी ठीक करते हैं। स्ट्रांग बॉउल मूवमेंट मतलब वेट लॉस।


 miraculous 10 green coffee weight loss benefits i

-ग्रीन कॉफी के नियमित सेवन से बॉडी डिटॉक्सीफॉय होती है। शरीर से हानीकारक रसायन बाहर हो जाते हैं। जिससे वजन नियंत्रित होता है।

-ग्रीन कॉफी में मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट्स बेहतरीन एंटी एजिंग का काम करते हैं। इसलिए जब आप तेजी से वजन घटा रहे होते हैं यह कॉफी जादुई रुप से आपकी त्वचा की टाइटनिंग भी करती है। जिससे आपका व्यक्तित्व पूरी तरह से निखरता है।

-ग्रीन कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स कैंसर से लड़ने में भी कारगार सिद्ध होते हैं। ग्रीन कॉफी का नियमित सेवन आपको कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी बचा सकता है।

-हाल ही में हुई रिसर्च  के अनुसार जो लोग ग्रीन टी का नियमित सेवन करते हैं उनका वजन हर माह 2 से तीन किलो तक कम हो रहा है।


ग्रीन कॉफी बनाने की विधी-

-यदि आपके पास ग्रीन कॉफी बींस हैं तो एक चम्मच बींस को रात भर एक ग्लास पानी में गला दें। सुबह इस पानी को ग्रीन टी या कॉफी की तरह उबाल लें। आपकी ग्रीन कॉफी तैयार है। इसमें शक्कर ना मिलाएं। यदि जरूरी लगे तो शहद का उपयोग कर सकते हैं।

-दूसरे तरीके में आप ग्रीन कॉफी को थोड़ी देर धूप में रखें फिर ग्राइंडर में ग्राइंड कर बारीक पॉवडर बना लें। इस पॉवडर को खौलते पानी में डालें और दो मिनिट के लिए उबालें आपकी ग्रीन कॉफी तैयार हैं।

-यदि आप चाहे तो ग्रीन कॉफी पॉवडर को फ्रूट स्मूदी और मिल्कशेक में भी डाल सकते हैं। इसका आपके शरीर में जाना जरुरी है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned