विदेशी इन्वेस्टर ने मारा था ताना, 3 प्वाइंट में जाने 'छोटे अंबानी' की लाइफ

Indore, Madhya Pradesh, India
विदेशी इन्वेस्टर ने मारा था ताना, 3 प्वाइंट में जाने 'छोटे अंबानी' की लाइफ

शहर में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट होने जा रही है। इस दौरान देश-विदेश से कई बड़े-बड़े उद्योगपित शहर में आने की संभावना है।

इंदौर। शहर में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट होने जा रही है। इस दौरान देश-विदेश से कई बड़े-बड़े उद्योगपित शहर में आने की संभावना है। इन उद्योगपतियों में एक नाम रिलायंस कैपिटल और रिलायंस कम्यूनिकेशंस के अध्यक्ष अनिल अंबानी का भी है।

ज्ञात हो कि अनिल अंबानी पिछले समिट में भी आए थे और प्रदेश में निवेश का आश्वासन भी दिया था। इस दौरान हम आपको बताने जा रहे इस मशहूर हस्ती की लाइफ की तीन बड़ी बातें जो चाहकर भी इनसे नाम से दूर नहीं हो सकती हैं।

1. विदेशी इन्वेस्टर्स के ताने पर बनाई फिटनेस
अनिल अंबानी के बारे में ये तो सभी जानते हैं कि वे फिटनेस के प्रति बहुत जगरुक हैं। लेकिन, क्या आप इसके पीछे की वजह जानते हैं? दरअसल अनिल अंबानी कुछ साल पहले अमेरिकन इन्वेस्टर के साथ मीटिंग करने गए थे। यहां पर मीटिंग के दौरान अनिल अंबानी से विदेशी इनवेस्टर्स ने पूछ लिया था कि आपकी कंपनी तो शेप में हैं पर आपने खुद को आइने में देखा है कभी। इस पर अनिल ने उन्हें जवाब दिया कि हम इस विषय में बाद में बात करेंगे। लेकिन इन्वेस्टर नहीं माना और उसने मीटिंग में ही कहा कि प्रश्न यहां उठा है जवाब भी यहीं दीजिए।


इसके बाद अनिल ने कहा कि मैंने खुद को कभी आईने में नहीं देखा है। इन्वेस्टर ने फिर कटाक्ष करते हुए कहा कि अगर आप शेप में नहीं होंगे तो आपकी कंपनी अच्छी शेप में कैसे चलेगी। इस बात को अनिल ने दिल पर ले लिया और फिर उसके बाद से ही वो रोज ही सुबह 5.30 पर जागकर 5 किमी तक दौड़ते हैं। हफ्ते में एक बार मैराथन दौड़ते हैं। वे रोजाना स्विमिंग भी करते हैं।


2. पहली नजर में हुआ था टीना मुनीम से प्यार
बेहद ही संजीदा और हल्की मु्स्कान रखने वाले अनिल की लव लाइफ उनकी वाइफ की तरह ही खूबसूरत है। 1986 में पहली बार एक फेमिली फंक्शन में अनिल ने टीना को देखा था। टीना इस दौरान ब्लैक ड्रेस में थीं। इस खूबसूरती को देखकर अनिल का दिल फिसल गया। टीना और अनिल के बीच बातचीत शुरू ही हुई थी कि लेकिन अनिल के परिवार को यह दोस्ती रास नहीं आई। परिवारिक कारणों से ही दोनों ने एक समय बात-चीत करना और मिलना-जुलना बंद कर दिया।


टीना ने अपना फिल्मी करियर छोड़ विदेश का रुख किया बताया जाता है कि अनिल से दूर होना उनके बर्दाश्त के बाहर था, इसलिए वे विदेश में जाकर आगे की पढ़ाई करने लगी। लेकिन इश्क पर किसका जोर चला है। 1989 में अमेरिका के लॉस एंजिल्स में बड़ा भूकंप आया था और टीना उस समय वहीं थी। जिसके कारण परेशान होकर अनिल ने टीना का हालचाल पूछने के लिए फोन किया, बस रूकी हुई...थमी सी मोहब्बत ने अपना असर दिखाया और दोनों के रिश्ते फिर से सजीव होने लगे। इसके बाद टीना वापस आई और 1992 में टीना की शादी अनिल से हुई। आज इनके दो बेटे भी हैं।




3. मां ने तीर्थ स्थानों पर जाकर मांगी थी दोनों भाइयों की सुलह की दुआ
अंबानी ब्रदर्स के बीच का झगड़ा और रिलायंस इंडस्ट्री के बंटवारे की खबरें देश और दुनिया के मीडिया घरानों में छाई रहीं। इनका विवाद उस समय शुरू हुआ था जब मुकेश अंबानी से मिलने अनिल अंबानी को उनके सेक्रेटरी से समय लेना पड़ता था। बताते हैं कि अक्सर समय ना मिलने की वजह से उन्हें निराशा ही हाथ लगती थी। बस इसी से इन दोनों भाइयों के झगड़े की शुरूआत हुई थी। 

2004 में दोनों भाइयों के बीच की दूरी सार्वजनिक हुई। इस समय अनिल अंबानी कंपनी में अपने हिस्से की मांग रख दी। इसके बाद 2005 में मां कोकिलाबेन ने उन्हें समझाने की बहुत कोशिश की, लेकिन फिर भी बात नहीं बनी। फिर 2006 में लगातार 18 घंटे तक घरेलू लोगों के बीच बातचीत चली और दोनों भाइयों का बंटवारा हो गया। इस बंटवारे के बाद मां कोकिलाबेन ने कहा था कि श्रीजी की कृपा से सब शांति से हो गया।

anil ambani

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned