10वीं - 12वीं में एवरेज स्कोर हैं तो मुश्किल होगी आईआईएम इंदौर की राह

Narendra Hazare

Publish: Nov, 30 2016 10:41:00 (IST)

Indore, Madhya Pradesh, India
10वीं - 12वीं में एवरेज स्कोर हैं तो मुश्किल होगी आईआईएम इंदौर की राह

कैट के स्कोर को 20 प्रतिशत ही मिलेगा वेटेज, बाकी आईआईएम्स कैट को दे रहे 70 प्रतिशत तक का वेटेज।

अभिषेक वर्मा@इंदौर। 

कैट की तैयारी में जुटे स्टूडेंट्स के लिए इस बार भी आईआईएम इंदौर की राह आसान नहीं रहेगी। आईआईएम ने कैट परसेंटाइल को सिर्फ 20 परसेंट वेटेज देने की तैयारी की है, जबकि बाकी आईआईएम्स कैट को 50 से 70 परसेंट तक का वेटेज दे रहे हैं।


आईआईएम्स के पीजीपी 2017-18 सेशन के लिए कैट 4 दिसंबर को होगी। कैट के स्कोर को देश के कई और मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट भी वैलिड मानते हुए एडमिशन देते हैं। इस बार आईआईएम इंदौर ने कैट के परसेन्टाइल को एडमिशन में करीब 20 परसेंट वेटेज देने की तैयारी की है। एडमिशन क्राइटेरिया के अनुसार करीब 76 परसेंट वेजेट 10वीं-12वीं के स्कोर व बाकी वेटेज वर्क एक्सपीरियंस को दिया जाएगा। बाकी आईआईएम्स के एडमिशन क्राइटेरिया के अनुसार कैट परसेंटाइल को 50 से 70 परसेंट तक का वेटेज दिया गया है।

admission

आईआईएम इंदौर में पीजीपी की 452 सीट है। इसके अलावा आईआईएम इंदौर के ही मुंबई कैंपस में 75 सीट पर एडमिशन भी इसी क्राइटेरिया से होंगे। 2016-17 बैच में कैट स्कोर पर करीब 4500 स्टूडेंट को शॉर्ट लिस्ट किया गया था। कैट में मैथ्स सब्जेक्ट होने से इंजीनियर्स को एडमिशन का मौका मिलता रहा है। इस कारण आईआईएम्स नॉन इंजीनियरिंग बैकग्राउंड वाले स्टूडेंट को अलग से वेटेज देने लगे हैं, लेकिन आईआईएम इंदौर में ऐसा कोई वेटेज नहीं है। जेंडर डायवर्सिटी के लिए गल्र्स कैंडिडेट को एक्स्ट्रा वेटेज है।


99 परसेंटाइल पर भी होगी मुश्किल

कैट एक्सपर्ट आकाश सेठिया ने बताया, 'हर आईआईएम का एडमिशन को लेकर अलग - अलग  क्राइटेरिया होता है। कैट परसेंटाइल के साथ बाकी एकेडमिक एग्जाम का रिजल्ट, वर्क एक्सपीरियंस, वैरिएबिलिटी जैसे नॉन इंजीनियर्स और फीमेल कैंडिडेट को वेटेज देते हैं। आईआईएम इंदौर में कैट परसेंटाइल को सिर्फ स्क्रूटनी टेस्ट माना जाता रहा है। इस बार परसेंटाइल का वेटेज 20 परसेंट करने के बावजूद बाकी आईआईएम की तुलना में इंदौर में कैट स्कोर से एडमिशन लेना मुश्किल होगा। जिन स्टूडेंट के 10वीं-12वीं में एवरेज मार्क्स हैं उन्हें कैट में 99 परसेंटाइल लाने के बावजूद एडमिशन नहीं मिल पाएगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned