सऊदी अरब ने बदला हज की फ्लाइट का समय 

Shruti Agrawal

Publish: Jul, 17 2017 12:36:00 (IST)

Indore, Madhya Pradesh, India
सऊदी अरब ने बदला हज की फ्लाइट का समय 

सऊदी अरब ने इंदौर इम्बारकेशन सेंटर से जाने वाली सभी फ्लाइट का समय शाम 4 बजे की जगह अब 11.35 व दूसरी फ्लाइट का समय दोपहर 2.55 बजे कर दिया है। 

इंदौर. दुनियाभर से आने वाली हज की फ्लाइट को लेकर सऊदी अरब ने पूर्व में जारी किए शेड्यूल में बदलाव कर दिया है। सऊदी अरब ने इंदौर इम्बारकेशन सेंटर से जाने वाली सभी फ्लाइट का समय शाम 4 बजे की जगह अब 11.35 व दूसरी फ्लाइट का समय दोपहर 2.55 बजे कर दिया है।
 
हज की यात्रा 14 अगस्त से शुरू होगी। मप्र से कुल 3580 यात्री हज यात्रा पर जाएंगे। इसके लिए तीन इंबारकेशन पॉईंट बनाए हैं। नए शेड्यूल के अनुसार इंदौर से पहली फ्लाइट 14 अगस्त को सुबह 11.35 जेद्दाह के लिए रवाना होगी, जबकि दूसरी फ्लाइट दोपहर 2.55 बजे। प्रतिदिन दो फ्लाइट जाएगी। एक फ्लाइट में 150 हज यात्री जाएंगे। 19 अगस्त को आखरी फ्लाइट जाएगी। वापसी 27 सितंबर से 3 अक्टूबर के बीच होगी। दो फ्लाइट प्रतिदिन आएगी। पहली शाम को 4.55 और दूसरी दूसरे दिन सुबह 6 बजे आएगी। भोपाल से 1777 यात्री हज पर जाएंगे। 

14 फ्लाइट के स्थान पर जाएगी 12 
हज यात्रा में पहला मौका है, जब एक दिन में दो फ्लाइट जाएगी। इस तरह सिर्फ 6 दिन में इंदौर से 1776 हज यात्री यात्रा करेंगे। एयर इंडिया ने पहले 14 फ्लाइट का शेड्यूल जारी किया, लेकिन अब उसमें से दो फ्लाइट कम करते हुए 12 फ्लाइट कर दी है। नए प्रोग्राम के तहत 2 फ्लाइट कम कर दी है। 

क्षेत्रीय हुज्जाज को करेंगे सम्मिलित
हर फ्लाइट के साथ एक खादिमुल हुज्जाज भी जाएगा। जिस क्षेत्र के यात्री होंगे उस क्षेत्र का ही खादीमुल हुज्जाज जाएगा। इस बार खादिमुल हुज्जाज को प्राथमिक उपचार की ट्रेनिंग दी जा रही है। साथ ही खादिमुल हुज्जाज व यात्रियों को किसी घटना या आतंकवादी हमले के दौरान सुरक्षा उपाय की भी ट्रेनिंग दी  जाएगी।
  
तय किया शेड्यूल 
हज पर जाने वाली फ्लाइट का पूरा कार्यक्रम सऊदी अरब से तय होता है। पहली बार एक दिन में दो फ्लाइट रखी गई है। मप्र राज्य हज कमेटी तीन इंबारकेशन पॉईंट पर लगभग 25 दिन रहना पड़ता था। शासन प्रशासन को भी परेशानी होती थी। इस बार खादीमुल हुज्जाज को मेडिकल ट्रेनिंग भी दी जाएगी। सुरक्षा के मद्देनजर यात्रियों को भी उपाय बताएं जाएंगे। 
हाजी इनायत हुसैन कुरैशी, चेयरमैन , मप्र राज्य हज कमेटी
14 अगस्त से शुरू होगी यात्रा 
3580 यात्री मप्र से हज पर जाएंगे
03 इंबारकेशन पॉइंट बनाए 
150 यात्री एक फ्लाइट में जाएंगे
19 अगस्त को अंतिम फ्लाइट जाएगी 
 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned