जुलूस में प्रेत बाधा देख कांप रहे थे लोग तभी महिलाओं को आ गई देवी

Indore, Madhya Pradesh, India
 जुलूस में प्रेत बाधा देख कांप रहे थे लोग तभी महिलाओं को आ गई देवी

यह दृश्य देख वहां से गुजरने वाले हर इंसान के रोंगटे खड़े हो गए। यह जुलूस यहीं नहीं थमा। पीछे एक झुंड़ में महिलाएं और पुरुष अजीब तरह से झूम रहे थे।

इंदौर. हाथों में पूजा की थाल, जलता कपूर और अजीब-सी हरकतें करते श्रद्धालु और बीच में बली का बकरा। शहर की राजकुमार मिल पर जिसने भी यह दृश्य देखा उसके कदम कुछ थम से गए। आंखे टकटकी बांधे वहां से गुजर रहे जुलूस को निहारने लगी। इस जुलूस में जो हो रहा था वह सबके लिए नया था। 

महिलाएं अजीब तरह से नाच-गा रही थी। लग रहा था जैसे ये पूरा जुलूस मन्नत को उतारने के लिए मरीमाता देवी के चरणों में बकरे की बलि चढ़ाने जा रहा हो। कुछ लोगों का कहना था कि महिलाओं को देवी आई हैं और वे इसलिए इस तरह से नाच गा रही हैं। महिलाओं का नृत्य और चेहरे की भाव भंगिमाओं को देखकर कुछ लोग डर भी रहे थे। 

महिला ओझा को देख सहम गए चेहरे 
तभी एक महिला ओझा एकाएक सामने आई। उसने सड़क पर कुछ सामग्री रखी। आटे का दिया लगाया फिर हाथों में कोड़ा ले दिए के आस-पास कुछ बुदबुदाते हुएचक्कर लगाने लगी फिर ना जाने क्या हुआ एकाएक खाली पड़ी सड़क पर कोड़े बरसाने लगी जैसी किसी प्रेत बाधा को दूर भगा रही हो। यह दृश्य देख वहां से गुजरने वाले हर इंसान के रोंगटे खड़े हो गए। यह जुलूस यहीं नहीं थमा। पीछे एक झुंड़ में महिलाएं और पुरुष अजीब तरह से झूम रहे थे। 

किसी ने कहा कि इन सभी पर देवी आई है और जुलूस में शामिल अन्य लोग इनकी पूजा करने लगे। धीरे-धीरे ये जुलूस आगे बढ़ता जा रहा था। साथ ही बढ़ती जा रही थी जुलूस में शामिल लोगों की अजीबो-गरीब हरकते। रास्ता चलते कुछ लोगों के लिए यह आस्था का ज्वार था तो बाकि इसे अंधविश्वास मान अनदेखा कर रहे थे।


पत्रिका का रिपोर्टर वहीं खड़ा यह सब देख अपने कैमरे में कैद कर रहा था । जब उसने जुलूस में शामिल कुछ लोगों से बात करनी चाही तो किसी ने कहा वे अच्छे सावन के लिए इस जुलूस में शामिल हुए हैं। तो किसी ने कहा मान की बली देने जा रहे हैं। मान पूरी हुई है तो गाजे-बाजे के साथ नाचते-झूमते जुलूस तो निकलेगा ही। वहीं कुछ का कहना था ये अषाड़ की पूजा है। महाराष्ट्रियन समाज द्वारा पंचम की फैल से मरीमाता मंदिर तक शोभायात्रा निकाली जा रही है। जिसमें हर श्रद्धालु अपनी आस्था और श्रद्धाभक्ति से शामिल हुआ है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned