कड़कड़ाती ठंड में अपनाए ये स्पा थेरेपी, दमक जाएगी त्वचा

Indore, Madhya Pradesh, India
   कड़कड़ाती ठंड में अपनाए ये स्पा थेरेपी, दमक जाएगी त्वचा

ठंडी हवाओं से त्वचा की नमी हो जाती है कम, खास तरह के स्पा और फेशियल से करें केयर।


ब्यूटी एक्सपर्ट मेघा गर्ग की कलम से...

इंदौर। सर्दी का मौसम त्वचा के लिए मुश्किल भरा होता है। सर्द हवाएं त्वचा की नमी चुरा लेती हैं और छोड़ जाती हैं बेजान, रूखी त्वचा। इस मौसम में त्वचा कुछ एक्स्ट्रा केयर मांगती है। इसलिए जरूरी है कि स्किन को पोषण देने के लिए कुछ कोशिश की जाए। इस कोशिश में कुछ खास तरह के स्पा और फेशियल लिए जा सकते हैं। मौसम ज्यादा ठंडा है, इसलिए इसमें हॉट ऑइल कम्प्रेस स्पा स्किन को फिर से नम और स्मूथ बना सकता है।

spa2


हॉट ऑइल स्पा में जड़ी बूटियों का अर्क होता है। इस ऑइल से मसाज के बाद जड़ी-बूटियों के पावडर से बनी पोटली से भी मसाज किया जाता है। पोटली को स्टीम देकर मसाज से जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है। मसाज के बाद मड पैक लगाया जाता है, जिससे एक्सेस ऑइल निकल जाता है और जरूरी ऑइल त्वचा में चला जाता है। हॉट ऑइल में ऑल्मंड और जर्मेनियम ऑइल भी मिलाया जाता है।

घर पर ऐसे करें त्वचा की देखभाल

> ग्लिसरीन, गुलाब जल और नीबू के रस को बराबर मात्रा में चेहरे सहित पूरे शरीर पर लगाया जा सकता है। ये सबसे आसान घरेलू उपाय है।
> शहद का इस्तेमाल फैस पैक की तरह करें।
> चेहरे को साफ करने के लिए कच्चे दूध का उपयोग करें।
> पानी ज्यादा पीएं।
> इस मौसम में आने वाली सब्जियों और फलों को भोजन में शामिल करें। साथ ही पालक, चुकंदर, मटर टमाटर आदि का जूस बनाकर पीएं। अमरूद और संतरे भी फायदेमंद हैं।

spa3


हॉट स्टोन मसाज और ऑल्मंड फेशियल

सर्दियों में हॉट ऑइल के साथ ही हॉट स्टोन थैरेपी भी कारगर होती है। इस थैरेपी में लावा स्टोन्स को गर्म ऑइल में डिप कर उससे मसाज किया जाता है। इसके साथ ही ऑल्मंड ऑइल से बने क्रीम से फेशियल भी फायदेमंद होता है। ऑल्मंड स्किन को अच्छी तरह नरिश करती है। इसके मसाज से त्वचा खिल उठेगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned